ग्लूकोज का रासायनिक सूत्र - Glucose ka Sutra

Glucose ka Rasayanik Sutra : आज हम आपको ग्लूकोज का रासायनिक सूत्र के बारे में बताने वाले है, तो चलिए शुरू करते है और जानते है की इसका रासायनिक सूत्र क्या है?

ग्लूकोज का रासायनिक सूत्र

Glucose का रासायनिक सूत्र C6H12O6 होता है 

ग्लूकोज एक साधारण चीनी है जिसका रासायनिक सूत्र C6H12O6 है। ग्लूकोज सबसे प्रचुर मात्रा में मोनोसैकराइड है, जो कार्बोहाइड्रेट का एक उपश्रेणी है। ग्लूकोज मुख्य रूप से पौधों और अधिकांश शैवाल द्वारा पानी और कार्बन डाइऑक्साइड से प्रकाश संश्लेषण के दौरान सूर्य के प्रकाश से ऊर्जा का उपयोग करके बनाया जाता है, जहां इसका उपयोग सेल की दीवारों में सेलूलोज़ बनाने के लिए किया जाता है, जो दुनिया में सबसे प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट है।

ऊर्जा चयापचय में, ग्लूकोज सभी जीवों में ऊर्जा का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है। चयापचय के लिए ग्लूकोज एक बहुलक के रूप में, पौधों में मुख्य रूप से स्टार्च और एमाइलोपेक्टिन के रूप में और जानवरों में ग्लाइकोजन के रूप में संग्रहीत किया जाता है। पशुओं के रक्त में ग्लूकोज रक्त शर्करा के रूप में परिसंचारित होता है। ग्लूकोज का प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला रूप डी-ग्लूकोज है, जबकि एल-ग्लूकोज तुलनात्मक रूप से कम मात्रा में कृत्रिम रूप से निर्मित होता है और इसका महत्व कम होता है।

ग्लूकोज एक मोनोसेकेराइड है जिसमें छह कार्बन परमाणु और एक एल्डिहाइड समूह होता है, और इसलिए यह एक एल्डोहेक्सोज है। ग्लूकोज अणु एक खुली श्रृंखला (एसाइक्लिक) के साथ-साथ रिंग (चक्रीय) रूप में मौजूद हो सकता है। ग्लूकोज प्राकृतिक रूप से पाया जाता है और फलों और पौधों के अन्य भागों में अपनी मुक्त अवस्था में पाया जाता है। जानवरों में, ग्लाइकोजन के टूटने से ग्लूकोज को ग्लाइकोजेनोलिसिस के रूप में जाना जाता है।

ग्लूकोज, अंतःशिरा शर्करा समाधान के रूप में, विश्व स्वास्थ्य संगठन की आवश्यक दवाओं की सूची में है, जो स्वास्थ्य प्रणाली के लिए आवश्यक सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी दवाएं हैं। यह सोडियम क्लोराइड के संयोजन की सूची में भी है

दोस्तो यदि आप को यह पोस्ट ग्लूकोज का रासायनिक सूत्र अच्छा लगा तो इसे आप अपने मित्रो के साथ जरूर शेयर करें।