JIO Full Form in Hindi - JIO का फुल फॉर्म क्या है

JIO Full Form

JIO Full Form in Hindi = Joint Implementation Opportunity (संयुक्त कार्यान्वयन अवसर).

J = Joint
I = Implementation
O = Opportunity

JIO Full Form in Hindi

जियो JIO का Full Form : Joint Implementation Opportunity (संयुक्त कार्यान्वयन अवसर) होता है. JIO भारत में Reliance JIO Infocomm Limited के साथ-साथ भारत में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले सिम कार्ड ऑपरेटर के तहत एक LTE मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर है।

हालांकि, JIO का कोई आधिकारिक फुल फॉर्म नहीं है। JIO शब्द एक संक्षिप्त शब्द नहीं है बल्कि Reliance Corporation द्वारा एक मोबाइल नेटवर्क और दूरसंचार ब्रांड का नाम है।

दूसरे तरीके से, JIO शब्द की व्याख्या उसी के अनुसार की जा सकती है। कुछ लोग JIO का फुल फॉर्म ज्वाइंट इम्प्लीमेंटेशन ऑपर्च्युनिटी के रूप में इस्तेमाल करते हैं।
रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने अपने दूरसंचार उद्यम का नाम JIO रखा और इसके नाम के लिए एक दर्शन गढ़ा।

इस दर्शन के अनुसार, इंटरनेट डेटा आधुनिक दुनिया के कच्चे तेल की तरह है और JIO शब्द OIL शब्द के विपरीत लिखा गया है जहाँ J, L का उल्टा है।

चूंकि रिलायंस कॉरपोरेशन का ऑयल वेंचर मुकेश अंबानी एंड कंपनी सबसे सफल रहा है। तो JIO OIL के लिए मिरर इमेज की तरह है। दूसरी ओर, क्योंकि JIO एक भारतीय कंपनी है इसलिए JIO का हिंदी में मतलब लाइव है।

जिओ के बारे में
JIO दूरसंचार कंपनी और रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई, भारत में है।

JIO की स्थापना 15 फरवरी 2017 को मुकेश अंबानी ने की थी। JIO एक राष्ट्रीय LTE नेटवर्क संचालित करता है जिसका 22 दूरसंचार सर्किलों में कवरेज है, हालांकि यह 2G या 3G सेवा प्रदान नहीं करता है।


जियो अपने 4जी नेटवर्क पर वॉयस सर्विस देने के लिए सिर्फ वॉयस ओवर एलटीई का इस्तेमाल करता है।


JIO ने अपने लॉन्च के समय भारतीय बाजार में अपनी पकड़ मजबूत कर ली थी क्योंकि यह एकमात्र मोबाइल नेटवर्क सेवा थी जो भारतीय जनता को इस तरह के ऑफर दे रही थी।

इसे जियो क्रांति भी कहा जाता है। इस JIO क्रांति से पहले भारतीय डेटा सेवाओं और कॉलिंग सेवाओं दोनों के लिए अलग-अलग रिचार्ज करते थे, लेकिन jio के बाजार में लॉन्च होने के बाद दूरसंचार और इंटरनेट डेटा पैक की पेशकश और कीमतों ने भारतीय बाजार में JIO को अजेय बना दिया।

रिलायंस जियो के लॉन्च पर भारत के लिए एक विजन था और वह था ब्रॉडबैंड और डिजिटल सेवाएं अब एक लक्जरी आइटम नहीं होगी बल्कि हर भारतीय की पहुंच में होगी।

JIO कंपनी ने दुनिया के सभी बड़े डिवाइस निर्माताओं के साथ 4G LTE स्मार्टफोन की उपलब्धता और सभी प्रकार के मूल्य बिंदुओं पर काम किया है। इसने सभी प्रकार के मॉडल जैसे अल्ट्रा-प्रीमियम मॉडल और एंट्री-लेवल मॉडल की भी जाँच की।

जिओ का इतिहास

Other JIO Full Form

  • Joint Input Output
  • Joint Interrogation Operations
  • Jonah Interagency Office
  • Joint Intelligence Organisation
  • Jugaadu Indian Online
  • Joint Information Office
  • Jain International Organisation
  • Joint Integration Office
  • Japan Inspection Organization


मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट JIO Full Form in Hindi आप सब को जरुर पसंद आया होगा. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.