ANM Full Form in Hindi - ANM का फुल फॉर्म क्या है

ANM Full Form

ANM Full Form in Hindi = Auxiliary Nurse Midwifery (सहायक नर्स दाई).

A = Auxiliary
N = Nurse
M = Midwifery

ANM Full Form in Hindi

एएनएम ANM का Full Form : Auxiliary Nurse Midwifery (सहायक नर्स दाई) होता है. सहायक नर्स दाई, जिसे आमतौर पर ANM के रूप में जाना जाता है, भारत में एक ग्रामीण स्तर की महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता है, जिसे समुदाय और स्वास्थ्य सेवाओं के बीच पहले संपर्क व्यक्ति के रूप में जाना जाता है। स्वास्थ्य संगठन के पिरामिड में एएनएम को जमीनी स्तर का कार्यकर्ता माना जाता है। ग्रामीण समुदायों को सुरक्षित और प्रभावी देखभाल प्रदान करने के लिए उनकी सेवाओं को महत्वपूर्ण माना जाता है। भूमिका समुदायों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकती है।

ANM स्वास्थ्य उपकेंद्रों में काम करती हैं। उप-केंद्र एक छोटा गांव-स्तरीय संस्थान है जो समुदाय को प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करता है। उपकेंद्र प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) के तहत काम करता है। प्रत्येक पीएचसी में आमतौर पर लगभग छह ऐसे उप-केंद्र होते हैं। 2005 में एनआरएचएम के शुभारंभ से पहले, प्रति उपकेन्द्र पर एक एएनएम का प्रावधान था। बाद में यह पाया गया कि एक एएनएम गांव की स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं थी। 2005 में एनआरएचएम ने प्रत्येक उप-केंद्र के लिए दो एएनएम (एक स्थायी और एक संविदात्मक) का प्रावधान किया। आमतौर पर एएनएम का चयन स्थानीय गांव से जवाबदेही बढ़ाने के लिए किया जाता है।


मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट ANM Full Form in Hindi आप सब को जरुर पसंद आया होगा. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.