PayTM Full Form in Hindi - PayTM का फुल फॉर्म क्या है

PayTM Full Form

PayTM Full Form in Hindi = Pay Through Mobile (मोबाइल के माध्यम से भुगतान).

Pay = Pay
T = Through
M = Mobile

PayTM Full Form in Hindi

पेटीएम PayTM का Full Form : Pay Through Mobile (मोबाइल के माध्यम से भुगतान) होता है. PAyTM ("मोबाइल के माध्यम से भुगतान") एक भारतीय बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो नोएडा में स्थित डिजिटल भुगतान प्रणाली, ई-कॉमर्स और वित्त में विशेषज्ञता रखती है। पेटीएम वर्तमान में 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है और मोबाइल रिचार्ज, यूटिलिटी बिल भुगतान, यात्रा, मूवी और इवेंट बुकिंग के साथ-साथ किराने की दुकानों, फलों और सब्जियों की दुकानों, रेस्तरां, पार्किंग, टोल पर इन-स्टोर भुगतान जैसे ऑनलाइन उपयोग-मामलों की पेशकश करता है। , फार्मेसियों और शैक्षणिक संस्थानों को पेटीएम क्यूआर कोड के साथ। 2020 तक, पेटीएम का मूल्य $16 बिलियन है।

कंपनी के अनुसार, पूरे भारत में 20 मिलियन से अधिक व्यापारी अपने क्यूआर कोड भुगतान प्रणाली का उपयोग सीधे अपने बैंक खाते में भुगतान स्वीकार करने के लिए करते हैं। कंपनी राजस्व उत्पन्न करने के लिए विज्ञापनों और सशुल्क प्रचार सामग्री का भी उपयोग करती है।

पेटीएम की स्थापना अगस्त 2010 में भारत की राजधानी नई दिल्ली से सटे क्षेत्र नोएडा में इसके संस्थापक विजय शेखर शर्मा द्वारा 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर के शुरुआती निवेश के साथ की गई थी। यह प्रीपेड मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज प्लेटफॉर्म के रूप में शुरू हुआ, और बाद में 2013 में डेटा कार्ड, पोस्टपेड मोबाइल और लैंडलाइन बिल भुगतान को जोड़ा।

जनवरी 2014 तक, कंपनी ने पेटीएम वॉलेट लॉन्च किया था, जिसे भारतीय रेलवे और उबर ने भुगतान विकल्प के रूप में जोड़ा था। यह ऑनलाइन सौदों और बस टिकटिंग के साथ ई-कॉमर्स में लॉन्च हुआ। 2015 में, इसने शिक्षा शुल्क, मेट्रो रिचार्ज, बिजली, गैस और पानी के बिल भुगतान को जोड़ा। .

2016 में, इसने मूवी, इवेंट और मनोरंजन पार्क टिकटिंग के साथ-साथ फ्लाइट टिकट बुकिंग और पेटीएम क्यूआर लॉन्च किया। उस वर्ष बाद में, इसने रेल बुकिंग और उपहार कार्ड लॉन्च किए।

पेटीएम का पंजीकृत उपयोगकर्ता आधार अगस्त 2014 में 11.8 मिलियन से बढ़कर अगस्त 2015 में 104 मिलियन हो गया। इसका यात्रा व्यवसाय वार्षिक GMV रन रेट में $500 मिलियन को पार कर गया, जिसमें प्रति माह 2 मिलियन टिकट बुक किए गए थे।

2017 में, यह 100 मिलियन से अधिक ऐप डाउनलोड को पार करने वाला भारत का पहला भुगतान ऐप बन गया।

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट PayTM Full Form in Hindi आप सब को जरुर पसंद आया होगा. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.