एम सी एलआर MCLR Full Form in Hindi - Micro cystin LR

MCLR Full Form

MCLR Full Form in Hindi = Micro cystin LR (माइक्रोसिस्टिन-एलआर).

M = Micro
C = cystin
LR = LR

MCLR Full Form in Hindi

एम सी एलआर MCLR का Full Form : Micro cystin LR (माइक्रोसिस्टिन-एलआर) होता है. माइक्रोकिस्टिन चक्रीय हेप्टापेप्टाइड हैं। माइक्रोसिस्टिन की संरचना में शामिल सात अमीनो एसिड में एक अद्वितीय बीटा-एमिनो एसिड (एडीडीए) शामिल है। इसमें ऐलेनिन (D-ala), D-β-मिथाइल-आइसोस्पार्टेट (D-β-Me-isoAsp), और ग्लूटामिक एसिड (D-ग्लू) शामिल हैं। इसके अलावा, माइक्रोसिस्टिन में दो परिवर्तनशील अवशेष होते हैं, जो माइक्रोसिस्टिन के प्रकारों के बीच अंतर करते हैं। ये दो चर तत्व हमेशा मानक एल-एमिनो एसिड होते हैं। माइक्रोसिस्टिन-एलआर में ये ल्यूसीन और आर्जिनिन हैं।

माइक्रोसिस्टिन-एलआर की रासायनिक संरचना, 7 अमीनो एसिड से बना है.  आज तक 250 से अधिक माइक्रोसिस्टिन की पहचान की गई है, जो दो चर अवशेषों में अंतर और अन्य अमीनो एसिड में कुछ संशोधनों का प्रतिनिधित्व करते हैं। 

इन संशोधनों में मास्प और एमडीए का डीमेथिलेशन और डी-ग्लू का मिथाइलएस्टरीफिकेशन शामिल है। अलग-अलग माइक्रोसिस्टिन में अलग-अलग विषाक्तता प्रोफाइल होते हैं, जिसमें माइक्रोसिस्टिन-एलआर सबसे अधिक जहरीला पाया जाता है।

विशेष रूप से माइक्रोसिस्टिन-एलआर के कारण होने वाली मानव मौतों की कोई सत्यापन योग्य रिपोर्ट नहीं है, हालांकि जोखिम के बाद स्वास्थ्य प्रभावों की रिपोर्टें हैं और सामान्य रूप से माइक्रोकिस्टिन के लिए जिम्मेदार मौतें हुई हैं।

सबसे उत्कृष्ट रिपोर्टों में से एक 1996 में ब्राजील के कारुआरू में प्रकोप था। 116 रोगियों ने कई प्रभावों का अनुभव किया: दृश्य गड़बड़ी, मतली, उल्टी और मांसपेशियों में कमजोरी। एक सौ विकसित तीव्र जिगर की विफलता और 52 को अब "कारुआरू सिंड्रोम" के लक्षणों से पीड़ित किया गया था।

Other MCLR Full Form

  • Master CLeaR
  • Microcystin-LR
  • Maximum Cell Loss Ratio
  • Medium-Capacity Long-Range
  • McLaughlin Line Railroad
  • Midwest Consortium for Latino Research
  • Midwest Center for Labor Research

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट MCLR Full Form in Hindi आप सब को जरुर पसंद आया होगा. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.