Mbps Full Form in Hindi - Mbps का फुल फॉर्म क्या है

Mbps Full Form

Mbps Full Form in Hindi = Megabits per Second (मेगाबिट्स प्रति सेकंड).

Mb = Megabits
p = per
s = Second

Mbps Full Form in Hindi

एमबीपीएस Mbps का Full Form : Megabits per Second (मेगाबिट्स प्रति सेकंड) होता है. दूरसंचार में, डेटा-ट्रांसफर दर डेटा-ट्रांसमिशन सिस्टम में संचार लिंक से गुजरने वाले बिट्स (बिटरेट), वर्णों या प्रतीकों (बॉड्रेट), या प्रति यूनिट समय में डेटा ब्लॉक की औसत संख्या है। सामान्य डेटा दर इकाइयां बिट्स प्रति सेकेंड (bits per seconds) और बाइट्स प्रति सेकेंड (Bytes per seconds) के गुणक हैं। उदाहरण के लिए, आधुनिक आवासीय हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन की डेटा दरें आमतौर पर मेगाबिट्स प्रति सेकेंड (Mbps) में व्यक्त की जाती हैं।

MBps से Mbps में सामान्य रूपांतरण एक छोटे तथ्य का उपयोग करके किया जाता है:

1 बाइट = 8 बिट्स

आमतौर पर, Mbps में ब्रॉडबैंड की गति का उल्लेख किया जाता है ताकि उन्हें विशाल दिखाई दे। इसलिए जब वे कहते हैं कि हमारे पास 8 Mbps की गति है, तो यह हमारे फोन और लैपटॉप (PC) के मानकों के अनुसार हमें 1 MBps की डाउनलोड गति प्रदान करता है। इसलिए, सभी गति 8 के कारक से कम हो जाती है।

1 Bytes = 8 bits

1 kbps = 1000 Bits

1 mbps = 1000 kilobits

1 gbps = 1000 Megabits

अब, आप सोच सकते हैं कि इन बातों को जानना बहुत महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन लोअरकेस और अपरकेस अक्षरों के बीच छोटे अंतर को जानना आमतौर पर लोगों को मूर्ख बनाने से रोकता है! मान लें कि एक सेवा प्रदाता 2 Mbps की न्यूनतम गति प्रदान करता है; कोई भी व्यक्ति जिसे इस मुश्किल अंतर के बारे में पता नहीं है, उसे मूर्ख बनाया जाएगा! वह अपेक्षित गति का 12.5% ​​प्राप्त करेगा।


मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट Mbps Full Form in Hindi आप सब को जरुर पसंद आया होगा. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.