FCI Full Form in Hindi - FCI का फुल फॉर्म क्या है

FCI Full Form

FCI Full Form in Hindi = Food Corporation of India (भारतीय खाद्य निगम).

F = Food
C = Corporation of
I = India

FCI Full Form in Hindi

एफसीआई FCI का Full Form : Food Corporation of India (भारतीय खाद्य निगम) होता है. भारतीय खाद्य निगम (FCI) भारत सरकार द्वारा निर्मित और संचालित एक वैधानिक निगम है। यह भारत की संसद द्वारा खाद्य निगम अधिनियम, 1964 के अधिनियमन द्वारा गठित उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय, भारत सरकार के अधिकार क्षेत्र में है।

इसके शीर्ष अधिकारी को अध्यक्ष के रूप में नामित किया जाता है जो आईएएस कैडर के केंद्र सरकार के सिविल सेवक हैं। इसकी स्थापना 1965 में चेन्नई में अपने प्रारंभिक मुख्यालय के साथ की गई थी।

बाद में इसे नई दिल्ली ले जाया गया। राज्यों की राजधानियों में इसके क्षेत्रीय केंद्र भी हैं। राज्य के महत्वपूर्ण क्षेत्र जिला केंद्रों के रूप में भी काम करते हैं।

उद्देश्य

भारतीय खाद्य निगम या एफसीआई की स्थापना 14 जनवरी 1965 को की गई थी, जिसका पहला जिला कार्यालय तंजावुर में था - तमिलनाडु का चावल का कटोरा - और चेन्नई में मुख्यालय (बाद में दिल्ली में स्थानांतरित) खाद्य निगम अधिनियम 1964 के तहत निम्नलिखित उद्देश्यों को लागू करने के लिए राष्ट्रीय खाद्य नीति के:

  • गरीब किसानों के हितों की रक्षा के लिए प्रभावी मूल्य समर्थन संचालन
  • सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के लिए पूरे देश में खाद्यान्न का वितरण
  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए खाद्यान्नों के परिचालन और बफर स्टॉक का संतोषजनक स्तर बनाए रखना
  • उपभोक्ताओं को विश्वसनीय मूल्य पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए बाजार मूल्य को विनियमित करना

संचालन

भारतीय खाद्य निगम धान खरीद केंद्रों/मिल लेवी/कस्टम मिलिंग जैसे कई मार्गों से किसानों से चावल और गेहूं खरीदता है और उन्हें डिपो में रखता है। एफसीआई कई प्रकार के डिपो जैसे खाद्य भंडारण डिपो और बफर स्टोरेज कॉम्प्लेक्स और निजी इक्विटी गोदामों का रखरखाव करता है और साइलो स्टोरेज सुविधाओं के नवीनतम भंडारण विधियों को भी लागू करता है जो उत्तर प्रदेश के हापुड़, कर्नाटक के मलूर और तमिलनाडु में एलावूर में स्थित हैं।

राशन कार्ड धारकों की खपत के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत आगे वितरण के लिए भारत सरकार द्वारा घोषित दरों पर रेलवे, रोडवेज और जलमार्ग के माध्यम से स्टॉक को पूरे भारत में ले जाया जाता है और राज्य सरकार के नामितों को जारी किया जाता है। (एफसीआई स्वयं पीडीएस के तहत किसी भी स्टॉक को सीधे वितरित नहीं करता है, और इसका संचालन अपने डिपो से स्टॉक के बाहर निकलने पर समाप्त होता है)।

आंतरिक लागत के साथ-साथ खरीद मूल्य और बिक्री मूल्य के बीच के अंतर की प्रतिपूर्ति केंद्र सरकार द्वारा खाद्य सब्सिडी के रूप में की जाती है। फिलहाल सालाना सब्सिडी करीब 10 अरब डॉलर है। एफसीआई अपने आप में निर्णय लेने वाला प्राधिकरण नहीं है; यह एमएसपी, आयात या निर्यात के बारे में कुछ भी तय नहीं करता है।

यह सिर्फ उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय और कृषि मंत्रालय द्वारा लिए गए निर्णयों को लागू करता है।

Other FCI Full Form

Framatome Connectors International
Federal Correctional Institution
Food Craft Institute
Federation Cynologique Internationale
Foreign Counter-Intelligence
Functional Configuration Identification
Fujisankei Communications International
Functional Capacity Index
Flight Control Integration
Freshman Computer Initiative
Fieldcrest Cannon International
Feed Certification Institute
Fast Causal Inference
Fortin Construction, Inc.
Friendly Center, Inc.
Factory Connections International
Failed Customer Interaction
Facility Condition Index
Fall Creek Intermediate


मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट FCI Full Form in Hindi आप सब को जरुर पसंद आया होगा. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.