CRISIL Full Form in Hindi - CRISIL का फुल फॉर्म क्या है

CRISIL Full Form

CRISIL Full Form in Hindi = Credit Rating and Information Services of India Limited (भारत की क्रेडिट रेटिंग और सूचना सेवा लिमिटेड).

C = Credit
R = Rating and
I =  Information
S = Services of
I = India
L= Limited

CRISIL Full Form in Hindi

क्रिसिल CRISIL का Full Form : Credit Rating and Information Services of India Limited (भारत की क्रेडिट रेटिंग और सूचना सेवा लिमिटेड) होता है. CRISIL(पूर्व में क्रेडिट रेटिंग इंफॉर्मेशन सर्विसेज ऑफ इंडिया लिमिटेड) एक भारतीय विश्लेषणात्मक कंपनी है जो रेटिंग, अनुसंधान और जोखिम और नीति सलाहकार सेवाएं प्रदान करती है और अमेरिकी कंपनी एसएंडपी ग्लोबल की सहायक कंपनी है।

क्रिसिल, भारत में पहली क्रेडिट रेटिंग एजेंसी थी, जिसे आईसीआईसीआई (ICICI) और यूटीआई (UTI) द्वारा संयुक्त रूप से एसबीआई, एलआईसी और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी से आने वाली शेयर पूंजी के साथ 1988 में पेश किया गया था। अप्रैल 2005 में, अमेरिका स्थित क्रेडिट रेटिंग एजेंसी एस एंड पी ने कंपनी के अधिकांश शेयरों का अधिग्रहण किया।

दिसंबर 2020 तक, कंपनी का राजस्व ₹20,763 मिलियन (US$290 मिलियन), शुद्ध आय ₹3,547 मिलियन (US$50 मिलियन) है।

इसका मुख्यालय भारत के मुंबई में है। मार्च 2020 तक, आशु सुयश MD और CEO हैं और अनुराग शुक्ला कंपनी के CFO हैं।

दिवंगत पूर्व केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री श्री अरुण जेटली ने क्रिसिल और सिडबी द्वारा संयुक्त रूप से विकसित सूक्ष्म और लघु उद्यमों (एमएसई) के लिए भारत की पहली भावना सूचकांक क्रिसिडएक्स (CriSidEx) का शुभारंभ किया।

CriSidEx 8 मापदंडों के प्रसार सूचकांक पर आधारित एक समग्र सूचकांक है और 0 (अत्यंत नकारात्मक) से 200 (अत्यंत सकारात्मक) के पैमाने पर MSE व्यापार भावना को मापता है। क्रिसिडेक्स के दो सूचकांक होंगे, एक 'सर्वेक्षण तिमाही' के लिए और दूसरा 'अगली तिमाही' के लिए एक बार जब सर्वेक्षण के कुछ दौर के बाद एक प्रवृत्ति उभरती है, जो स्वतंत्र समय श्रृंखला डेटा प्रदान करती है। नवंबर-दिसंबर में 1100 एमएसई के सर्वेक्षण के माध्यम से पैरामीट्रिक फीडबैक प्राप्त किया गया था।

फरवरी 2020 में, क्रिसिल ने ग्रीनविच एसोसिएट्स एलएलसी का अधिग्रहण पूरा किया, जो वित्तीय सेवा फर्मों को मालिकाना बेंचमार्किंग डेटा, एनालिटिक्स और गुणात्मक अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट CRISIL Full Form in Hindi आप सब को जरुर पसंद आया होगा. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.