FIFA Full Form in Hindi - FIFA का फुल फॉर्म क्या है

FIFA Full Form

FIFA Full Form in Hindi = Federation Internationale de Football Association (फेडरेशन इंटरनेशनल डे फुटबॉल एसोसिएशन).

F = Federation
I = Internationale de
F = Football
A = Association

FIFA Full Form in Hindi

फीफा FIFA का Full Form : Federation Internationale de Football Association (फेडरेशन इंटरनेशनल डे फुटबॉल एसोसिएशन) होता है. FIFA (फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन) एक गैर-लाभकारी संगठन है जो खुद को एसोसिएशन फुटबॉल, फुटसल और बीच सॉकर के अंतरराष्ट्रीय शासी निकाय के रूप में वर्णित करता है। यह एसोसिएशन फुटबॉल का सर्वोच्च शासी निकाय है।

फीफा की स्थापना 1904 में बेल्जियम, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, स्पेन, स्वीडन और स्विटजरलैंड के राष्ट्रीय संघों के बीच अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा की देखरेख के लिए की गई थी। ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड में मुख्यालय, इसकी सदस्यता में अब 211 राष्ट्रीय संघ शामिल हैं। इन राष्ट्रीय संघों में से प्रत्येक को छह क्षेत्रीय संघों में से एक का सदस्य होना चाहिए, जिसमें दुनिया विभाजित है: अफ्रीका, एशिया, यूरोप, उत्तरी और मध्य अमेरिका और कैरिबियन, ओशिनिया और दक्षिण अमेरिका।

आज, फीफा संगठनात्मक क़ानूनों में कई उद्देश्यों की रूपरेखा तैयार करता है, जिसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एसोसिएशन फ़ुटबॉल को बढ़ाना, यह सुनिश्चित करने के प्रयास प्रदान करना कि यह सभी के लिए सुलभ हो, और अखंडता और निष्पक्ष खेल की वकालत करना। फीफा संघ फुटबॉल के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों के संगठन और प्रचार के लिए जिम्मेदार है, विशेष रूप से विश्व कप जो 1930 में शुरू हुआ और महिला विश्व कप जो 1991 में शुरू हुआ। हालांकि फीफा केवल खेल के नियमों को निर्धारित नहीं करता है, जिसकी जिम्मेदारी है अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल संघ बोर्ड जिसका फीफा सदस्य है, यह सभी फीफा प्रतियोगिताओं में नियमों को लागू करता है और लागू करता है। सभी फीफा टूर्नामेंट प्रायोजन से राजस्व उत्पन्न करते हैं; 2018 में, फीफा के पास 4.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का राजस्व था, 2015-2018 चक्र को समाप्त करते हुए यूएस $ 1.2 बिलियन के शुद्ध सकारात्मक के साथ, और यूएस $ 2.7 बिलियन से अधिक का नकद भंडार था।

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट FIFA Full Form in Hindi आप सब को जरुर पसंद आया होगा. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.