Full Form of LBW - एलबीडब्ल्यू का फुल फॉर्म

lbw-full-form

What is Full Form of LBW 

LBW Full Form = Leg Before Wicket (लेग बिफोर विकेट)

L = Leg
B = Before
W = Wicket

LBW क्या है ? - What is LBW ?

LBW का Full Form Leg Before Wicket होता है. हिंदी में LBW का फुल फॉर्म लेग बिफोर विकेट होता है . LBW क्रिकेट के खेल में बल्लेबाज को आउट करने का एक तरीका है। क्षेत्ररक्षण पक्ष की अपील के बाद, अंपायर एक बल्लेबाज को एलबीडब्ल्यू आउट कर सकता है यदि गेंद विकेट पर लगी होती, लेकिन इसके बजाय बल्लेबाज के शरीर के किसी भी हिस्से (बल्ले को पकड़ने वाले हाथ को छोड़कर) द्वारा रोक दिया गया था। अंपायर का निर्णय कई मानदंडों पर निर्भर करेगा, जिसमें गेंद कहाँ पिच हुई, गेंद विकेटों के अनुरूप लगी या नहीं और बल्लेबाज गेंद को हिट करने का प्रयास कर रहा था या नहीं।

लेग बिफोर विकेट पहली बार 1774 में क्रिकेट के नियमों में दिखाई दिया, क्योंकि बल्लेबाजों ने अपने पैड का इस्तेमाल गेंद को उनके विकेट से टकराने से रोकने के लिए करना शुरू किया। कई वर्षों में, यह स्पष्ट करने के लिए कि गेंद को कहाँ पिच करना चाहिए और बल्लेबाज के इरादों की व्याख्या करने के तत्व को हटाने के लिए परिशोधन किए गए थे। 

कानून के १८३९ संस्करण में एक ऐसे शब्द का प्रयोग किया गया जो लगभग १०० वर्षों तक बना रहा। हालांकि, उन्नीसवीं सदी के उत्तरार्ध से, बल्लेबाज़ अपने आउट होने के जोखिम को कम करने के लिए "पैड-प्ले" में तेजी से विशेषज्ञ बन गए। सुधार के कई असफल प्रस्तावों के बाद, 1935 में इस कानून का विस्तार किया गया, ताकि बल्लेबाजों को एलबीडब्ल्यू आउट किया जा सके, भले ही गेंद ऑफ स्टंप की लाइन से बाहर हो। आलोचकों ने महसूस किया कि इस बदलाव ने खेल को अनाकर्षक बना दिया क्योंकि इसने लेग स्पिन गेंदबाजी की कीमत पर नकारात्मक रणनीति को प्रोत्साहित किया।

काफी बहस और विभिन्न प्रयोगों के बाद, 1972 में कानून को फिर से बदल दिया गया। पैड-प्ले को कम करने के प्रयास में, नया संस्करण, जो अभी भी उपयोग में है, बल्लेबाजों को कुछ परिस्थितियों में एलबीडब्ल्यू आउट होने की अनुमति देता है यदि उन्होंने हिट करने का प्रयास नहीं किया। गेंद उनके बल्ले से। 1990 के दशक के बाद से, टेलीविजन रिप्ले की उपलब्धता और बाद में, अंपायरों की सहायता के लिए बॉल-ट्रैकिंग तकनीक ने प्रमुख मैचों में एलबीडब्ल्यू के प्रतिशत में वृद्धि की है। हालांकि, प्रौद्योगिकी की सटीकता और इसके उपयोग के परिणाम विवादास्पद बने हुए हैं।

क्रिकेट कानूनों के अपने 1995 के सर्वेक्षण में, गेराल्ड ब्रोड्रिब कहते हैं: "किसी भी बर्खास्तगी ने एलबीडब्ल्यू के रूप में इतना तर्क नहीं दिया है, इसने अपने शुरुआती दिनों से परेशानी पैदा कर दी है"। इसकी जटिलता के कारण, कानून को आम जनता के बीच व्यापक रूप से गलत समझा गया है और दर्शकों, प्रशासकों और टिप्पणीकारों के बीच विवादास्पद साबित हुआ है; एलबीडब्ल्यू के फैसलों से कई बार भीड़ को परेशानी होती है। कानून की शुरूआत के बाद से, एलबीडब्ल्यू बर्खास्तगी के अनुपात में वर्षों से लगातार वृद्धि हुई है

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट LBW Full Form आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप LBW का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.