Full Form of PSLV - पीएसएलवी का फुल फॉर्म

PSLV Full Form

What is Full Form of PSLV ?

PSLV Full Form = Polar Satellite Launch Vehicle (ध्रुवीय उपग्रह प्रमोचन वाहन)

P = Polar
S = Satellite
L = Launch
V = Vehicle

पीएसएलवी क्या है - What is PSLV Full Form?

PSLV का Full Form -Polar Satellite Launch Vehicle होता है. पीएसएलवी का हिंदी में फुल फॉर्म "ध्रुवीय उपग्रह प्रमोचन वाहन" होता है. पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा डिजाइन और संचालित एक खर्च करने योग्य मध्यम-लिफ्ट लॉन्च वाहन है। 

इसे भारत को अपने भारतीय रिमोट सेंसिंग (आईआरएस) उपग्रहों को सूर्य-तुल्यकालिक कक्षाओं में लॉन्च करने की अनुमति देने के लिए विकसित किया गया था, एक सेवा जो 1993 में पीएसएलवी के आगमन तक, केवल रूस से व्यावसायिक रूप से उपलब्ध थी। 

पीएसएलवी छोटे आकार के उपग्रहों को जियोस्टेशनरी ट्रांसफर ऑर्बिट (जीटीओ) में भी लॉन्च कर सकता है।


पीएसएलवी द्वारा लॉन्च किए गए कुछ उल्लेखनीय पेलोड में भारत की पहली चंद्र जांच चंद्रयान -1, भारत का पहला इंटरप्लेनेटरी मिशन, मार्स ऑर्बिटर मिशन (मंगलयान) और भारत का पहला अंतरिक्ष वेधशाला, एस्ट्रोसैट शामिल हैं।

पीएसएलवी ने छोटे उपग्रहों के लिए राइडशेयर सेवाओं के अग्रणी प्रदाता के रूप में विश्वसनीयता प्राप्त की है, क्योंकि इसके कई बहु-उपग्रह परिनियोजन अभियान सहायक पेलोड के साथ आमतौर पर भारतीय प्राथमिक पेलोड के साथ साझा करते हैं। फरवरी 2021 तक, पीएसएलवी ने 36 देशों के 342 विदेशी उपग्रहों को लॉन्च किया है।

 इनमें से सबसे उल्लेखनीय था 15 फरवरी 2017 को पीएसएलवी-सी37 का प्रक्षेपण, सूर्य-समकालिक कक्षा में 104 उपग्रहों को सफलतापूर्वक तैनात करना, 24 जनवरी तक एक ही प्रक्षेपण पर अंतरिक्ष में भेजे गए उपग्रहों की उच्चतम संख्या के लिए रूस द्वारा रखे गए पिछले रिकॉर्ड को तीन गुना 2021, जब स्पेसएक्स ने 143 उपग्रहों को कक्षा में ले जाने वाले फाल्कन 9 रॉकेट पर ट्रांसपोर्टर -1 मिशन लॉन्च किया।

पेलोड को दोहरे लॉन्च एडेप्टर का उपयोग करके अग्रानुक्रम विन्यास में एकीकृत किया जा सकता है। छोटे पेलोड भी उपकरण डेक और अनुकूलित पेलोड एडेप्टर पर रखे जाते हैं।

पीएसएलवी छोटे आकार के उपग्रहों को भू-स्थिर कक्षा में भेजने में सक्षम है।दिसंबर 2019 तक, PSLV ने 33 देशों के 319 विदेशी उपग्रह लॉन्च किए हैं। 

इनमें से सबसे उल्लेखनीय 15 फरवरी 2017 को PSLV C37 का प्रक्षेपण था, जिसने एक ही प्रक्षेपण पर अंतरिक्ष में भेजे गए सबसे अधिक उपग्रहों के लिए रूस द्वारा रखे गए पिछले रिकॉर्ड को तीन गुना करके सूरज-समकालिक कक्षा में सफलतापूर्वक 104 उपग्रहों को launch किया।

Other PSLV Full Form

  1. Penn State Lehigh Valley
  2. Polar Satellite Landing Vehicle
  3. Polar Space Launch Vehicle
  4. Polar Survey Landing Vehicie
  5. Primary Satellite Launch Vehicle

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट Full Form of PSLV आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप PSLV का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.