Full Form of POK - पीओके का फुल फॉर्म

POK Full Form

What is Full Form of POK ?

POK Full Form = Pakistan Occupied Kashmir (पाक अधिकृत कश्मीर)

P = Pakistan
O = Occupied
K = Kashmir

पीओके क्या है - What is POK Full Form?

POK का Full Form - Pakistan Occupied Kashmir होता है. पीओके का हिंदी में फुल फॉर्म "पाक अधिकृत कश्मीर" होता है. पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (PoK) भारत के द्वारा कश्मीर के उस हिस्से के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला नाम है जो पाकिस्तान के प्रशासन के अधीन है। इसमें तथाकथित आजाद जम्मू और कश्मीर (AJK) और गिलगित-बाल्टिस्तान शामिल हैं।


19 वीं शताब्दी के मध्य तक, "कश्मीर" शब्द ने केवल महान हिमालय और पीर पंजाल रेंज के बीच कश्मीर घाटी को दर्शाया। आज, यह एक बड़े क्षेत्र को दर्शाता है जिसमें जम्मू-कश्मीर के भारतीय प्रशासित क्षेत्र और लद्दाख, आज़ाद कश्मीर और गिलगित-बाल्टिस्तान के पाकिस्तानी प्रशासित क्षेत्र और अक्स चिन और ट्रांस-काराकोरम ट्रैक्ट के चीनी प्रशासित क्षेत्र शामिल हैं।

1947 और 1962 के युद्ध के बाद भारत का जम्मू-कश्मीर की पूर्व रियासत के लगभग आधे क्षेत्र पर नियंत्रण है, जिसका नाम जम्मू-कश्मीर है, जबकि पाकिस्तान इस क्षेत्र के एक तिहाई हिस्से को नियंत्रित करता है, जो दो वास्तविक प्रांतों, गिलगित-बाल्टिस्तान और आजाद कश्मीर में विभाजित है।

History of POK

महाराजा हरि सिंह को जम्मू-कश्मीर की राजगद्दी विरासत में मिली थीं और इन्होंने चार शादियां की थीं इनकी पहली पत्नी का नाम धरम्पुर रानी श्री लाल कुन्वेर्बा साहिबा थी और दूसरी पत्नी चम्बा रानी साहिबा थी और तीसरी पत्नी धन्वन्त कुवेरी बैजी साहिबा थी और चौथी एवं अंतिम पत्नी महारानी तारा देवी साहिबा थी जिनसे एक पुत्र था जिसका नाम युवराज कर्ण सिंह था।

1947 में भारत की आज़ादी के बाद भारत और पाकिस्तान अलग-अलग देश बने और उस समय भारत में रियासतें हुई करती थीं। भारत और पाकिस्तान के बटवारें के समय अंग्रेजों ने वहाँ की रियासतों को अपनी इच्छानुसार भारत और पाकिस्तान में शामिल होने का विकल्प दे दिया था।

जिसके परिणामस्वरूप जिन रियासतों में मुसलमानों की संख्या ज्यादा थी और उसका राजा भी मुसलमान था वह पाकिस्तान में शामिल हो गयी और जहाँ पर हिंदुओं की संख्या ज्यादा थी और वहाँ का राजा हिन्दू था वह भारत मे शामिल हो गयी और जो रियासत अपने-आप को स्वतंत्र रखना चाहती थी रख सकती थी।

महाराजा हरि सिंह जम्मू-कश्मीर को भारत और पाकिस्तान दोंनो से अलग रखना चाहते थे और इस राज्यों को एक अलग देश बनाना चाहते थे लेक़िन जम्मू और कश्मीर में हालत गंभीर होने की स्थिति में महाराजा हरि सिंह जम्मू-कश्मीर का भारत में विलय करने पर हस्ताक्षर किये।

दरअसल, पाकिस्तान ने जम्मू और कश्मीर पर कब्ज़ा करने के लिए पाकिस्तान सेना ने कबायलियों के साथ मिलकर हमला कर दिया जिसके बाद महाराजा हरि सिंह ने जम्मू और कश्मीर में सैन्य मद्त मांगी और जम्मू और कश्मीर का भारत मे विलय कर दिया गया।


मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट Full Form of POK आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप POK का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.