Full Form of JNU - जेएनयू का फुल फॉर्म

JNU Full Form

What is Full Form of JNU ?

JNU Full Form = JawaharLal Nehru University (जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय)

J = JawaharLal
N = Nehru
U = University

जेएनयू का फुल फॉर्म क्या है? - JNU Full Form

JNU का Full Form : JawaharLal Nehru University होता है. जेएनयू का हिंदी में फुल फॉर्म "जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय" होता है. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय की स्थापना 1969 में संसद के एक अधिनियम द्वारा की गई थी। इसका नाम भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के नाम पर रखा गया था। जी. पार्थसारथी पहले कुलपति थे। प्रो. मूनिस रज़ा संस्थापक अध्यक्ष और रेक्टर थे।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय की स्थापना का विधेयक 1 सितंबर 1965 को तत्कालीन शिक्षा मंत्री एम सी छागला ने राज्यसभा में रखा था। इसके बाद हुई चर्चा के दौरान, संसद सदस्य भूषण गुप्ता ने राय व्यक्त की कि यह अभी तक एक और विश्वविद्यालय नहीं होना चाहिए।

वैज्ञानिक समाजवाद सहित नए संकायों का निर्माण किया जाना चाहिए, और एक चीज जो इस विश्वविद्यालय को सुनिश्चित करनी चाहिए, वह थी महान विचारों को ध्यान में रखना और समाज के कमजोर वर्गों के छात्रों तक पहुंच प्रदान करना। जेएनयू विधेयक 16 नवंबर 1966 को लोकसभा में पारित किया गया था और जेएनयू अधिनियम 22 अप्रैल 1969 को लागू हुआ था।

जून 1970 में इंडियन स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज का जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में विलय कर दिया गया। विलय के बाद, स्कूल के नाम से "इंडियन" उपसर्ग हटा दिया गया और यह जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय का स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज बन गया।

Other JNU Full Form

  • Jagannath University Dhaka
  • Jaipur National University
  • Jodhpur National University
  • Juneau, Alaska USA


मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट JNU Full Form आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप JNU का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.