Full Form of IMAX - आईमैक्स का फुल फॉर्म

IMAX Full Form

What is Full Form of IMAX ?

IMAX Full Form = Image MAXimum (छवि अधिकतम)

I = Image
MAX = MAXimum

आईमैक्स का फुल फॉर्म क्या है? - IMAX Full Form

IMAX का Full Form : Image MAXimum होता है. आईमैक्स का हिंदी में फुल फॉर्म "छवि अधिकतम" होता है. IMAX उच्च-रिज़ॉल्यूशन कैमरों, फ़िल्म प्रारूपों, फ़िल्म प्रोजेक्टरों और थिएटरों की एक स्वामित्व प्रणाली है, जो एक लंबे पहलू अनुपात (लगभग 1.43:1 या 1.90:1) और खड़ी स्टेडियम में बैठने के साथ बहुत बड़ी स्क्रीन के लिए जाने जाते हैं।

ग्रीम फर्ग्यूसन, रोमन क्रोइटर, रॉबर्ट केर, और विलियम सी। शॉ IMAX Corporation (सितंबर 1967 में मल्टीस्क्रीन कॉर्पोरेशन, लिमिटेड के रूप में स्थापित) के नाम से सह-संस्थापक थे, और उन्होंने 1960 के दशक के अंत और 1970 के दशक की शुरुआत में कनाडा में पहले IMAX सिनेमा प्रोजेक्शन मानकों को विकसित किया।

आईमैक्स जीटी मूल रूप से कल्पना के अनुसार बड़ा प्रारूप है। यह 18 x 24 मीटर की विशाल स्क्रीन का उपयोग करता है और अधिकांश पारंपरिक फिल्म प्रोजेक्टर के विपरीत, फिल्म क्षैतिज रूप से चलती है ताकि छवि की चौड़ाई फिल्म स्टॉक की चौड़ाई से अधिक हो सके। इसे 70/15 प्रारूप कहा जाता है। 

इसका उपयोग विशेष रूप से उद्देश्य-निर्मित थिएटरों और गुंबद थिएटरों में किया जाता है, और कई प्रतिष्ठान खुद को उच्च गुणवत्ता, लघु वृत्तचित्रों के प्रक्षेपण तक सीमित रखते हैं।


समर्पित भवन और प्रोजेक्टर के निर्माण और रखरखाव में शामिल बड़ी लागत ने निम्नलिखित वर्षों में कई समझौतों की शुरूआत का सुझाव दिया।

लागत कम करने के लिए आईमैक्स एसआर और एमपीएक्स सिस्टम को 1998 और 2004 में पेश किया गया था। छोटे प्रोजेक्टर का इस्तेमाल मौजूदा थिएटर को फिर से तैयार करने के लिए किया गया था, ताकि आईमैक्स को मल्टीप्लेक्स और मौजूदा थिएटर में भी फैलाया जा सके, जिससे जीटी अनुभव की गुणवत्ता बहुत कम हो गई।

इसी लाइन पर 2008 और 2015 में IMAX Digital 2K और IMAX लेजर 4K के साथ आया, जो 70/15 फिल्म के समकक्ष रिज़ॉल्यूशन के 70 Mpixels के संबंध में बेहद सीमित था। 

दोनों प्रौद्योगिकियां विशुद्ध रूप से डिजिटल हैं और मौजूदा थिएटर को फिर से बनाने के लिए उपयुक्त हैं। वर्तमान लेज़र प्रणाली का उपयोग 2018 के बाद से एक गुंबद स्क्रीन के बड़े क्षेत्र के कारण सीमित परिणामों के साथ, फुलडोम इंस्टॉलेशन को फिर से लगाने के लिए किया गया था।

History of iMAX

आईमैक्स फिल्म मानक प्रोजेक्टर के माध्यम से क्षैतिज रूप से चलने वाली 70 मिमी फिल्म का उपयोग करता है। यह तकनीक एक ऐसे क्षेत्र का निर्माण करती है जो 35 मिमी प्रारूप से नौ गुना बड़ा है, और 70 मिमी फिल्म से तीन गुना बड़ा है जो प्रोजेक्टर के माध्यम से लंबवत अभिविन्यास में पारंपरिक रूप से चलाया जाता था।

फिल्म के दृश्य प्रभाव को बढ़ाने की इच्छा का एक लंबा इतिहास रहा है। 1929 में, फॉक्स ने पहले 70 मिमी फिल्म प्रारूप फॉक्स ग्रैंड्योर की शुरुआत की, लेकिन यह जल्दी से उपयोग से गिर गया।

1950 के दशक में, सिनेमास्कोप (1953) और विस्टाविज़न (1954) की प्रक्रियाओं में, सिनेरामा (1952) जैसे मल्टी-प्रोजेक्टर सिस्टम के बाद, व्यापक अनुमानित चित्र प्रदान करने के लिए 35 मिमी फिल्म की क्षमता का पता लगाया गया था। प्रभावशाली होते हुए भी, सिनेरामा को स्थापित करना और बनाए रखना मुश्किल था, जिसके लिए कई प्रोजेक्टरों के सावधानीपूर्वक संरेखण और सिंक्रनाइज़ेशन की आवश्यकता होती है।

मॉन्ट्रियल में एक्सपो 67 के दौरान, कनाडा के इन द लेबिरिंथ और फर्ग्यूसन मैन एंड द पोलर रीजन के नेशनल फिल्म बोर्ड ने जटिल मल्टी-प्रोजेक्टर, मल्टी-स्क्रीन सिस्टम का इस्तेमाल किया।

प्रत्येक को तकनीकी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा जिसके कारण उन्हें एक सरल दृष्टिकोण विकसित करने के लक्ष्य के साथ "मल्टीस्क्रीन" नामक एक कंपनी मिली।


मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट IMAX Full Form आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप IMAX का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.