Full Form of DRDO - डीआरडीओ का फुल फॉर्म

DRDO Full Form

What is Full Form of DRDO ?

DRDO Full Form = Defence Research and Development Organisation (रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन)

D = Defence
R = Research and
D = Development
O = Organisation

डीआरडीओ का फुल फॉर्म क्या है? - DRDO Full Form

DRDO का Full Form : Defence Research and Development Organisation होता है. डीआरडीओ का हिंदी में फुल फॉर्म "रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन" होता है. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) (IAST: रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन) भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय में रक्षा अनुसंधान और विकास विभाग के तहत प्रमुख एजेंसी है। सेना के अनुसंधान और विकास के साथ, जिसका मुख्यालय दिल्ली, भारत में है।

इसका गठन 1958 में रक्षा विज्ञान संगठन के साथ तकनीकी विकास प्रतिष्ठान और भारतीय आयुध कारखानों के तकनीकी विकास और उत्पादन निदेशालय के विलय से हुआ था। इसके बाद, रक्षा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में सीधे समूह 'ए' अधिकारियों/वैज्ञानिकों की सेवा के रूप में 1979 में रक्षा अनुसंधान एवं विकास सेवा (डीआरडीएस) का गठन किया गया था।

52 प्रयोगशालाओं के एक नेटवर्क के साथ, जो वैमानिकी, आयुध, इलेक्ट्रॉनिक्स, भूमि युद्ध इंजीनियरिंग, जीवन विज्ञान, सामग्री, मिसाइल और नौसेना प्रणालियों जैसे विभिन्न क्षेत्रों को कवर करने वाली रक्षा प्रौद्योगिकियों के विकास में लगी हुई है, डीआरडीओ भारत का सबसे बड़ा और सबसे विविध अनुसंधान संगठन है। संगठन में DRDS से संबंधित लगभग 5,000 वैज्ञानिक और लगभग 25,000 अन्य अधीनस्थ वैज्ञानिक, तकनीकी और सहायक कर्मी शामिल हैं।

History of DRDO

DRDO की स्थापना 1958 में रक्षा विज्ञान संगठन और कुछ तकनीकी विकास प्रतिष्ठानों को मिलाकर की गई थी। 1980 में एक अलग रक्षा अनुसंधान और विकास विभाग का गठन किया गया था, जो बाद में DRDO और इसकी 50 प्रयोगशालाओं / प्रतिष्ठानों को प्रशासित करता था। अधिकांश समय रक्षा अनुसंधान विकास संगठन के साथ ऐसा व्यवहार किया जाता था जैसे कि वह एक विक्रेता हो और सेना मुख्यालय या वायु मुख्यालय ग्राहक हों। चूँकि थल सेना और वायु सेना के पास स्वयं कोई डिज़ाइन या निर्माण की ज़िम्मेदारी नहीं थी, इसलिए वे डिज़ाइनर या भारतीय उद्योग को विश्व बाज़ार में अपने संबंधित डिज़ाइनर के समान मानते थे। अगर उन्हें विश्व बाजार से मिग-21 मिल सकता था, तो वे डीआरडीओ से मिग-21 चाहते थे।

डीआरडीओ ने 1960 के दशक में सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों (एसएएम) में अपनी पहली बड़ी परियोजना इंडिगो परियोजना के रूप में शुरू की। बाद के वर्षों में पूर्ण सफलता प्राप्त किए बिना इंडिगो को बंद कर दिया गया था। प्रोजेक्ट इंडिगो ने 1970 के दशक में शॉर्ट-रेंज एसएएम और आईसीबीएम विकसित करने के लिए प्रोजेक्ट वैलेंट के साथ प्रोजेक्ट डेविल का नेतृत्व किया।

प्रोजेक्ट डेविल ने 1980 के दशक में एकीकृत निर्देशित मिसाइल विकास कार्यक्रम (IGMDP) के तहत पृथ्वी मिसाइल के बाद के विकास का नेतृत्व किया। अग्नि मिसाइल, पृथ्वी बैलिस्टिक मिसाइल, आकाश मिसाइल, त्रिशूल मिसाइल और नाग मिसाइल सहित मिसाइलों की एक विस्तृत श्रृंखला के विकास के लिए IGMDP 1980 और 2007 के बीच एक भारतीय रक्षा मंत्रालय का कार्यक्रम था।

2010 में, रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने 'देश में रक्षा अनुसंधान को एक बड़ा बढ़ावा देने और रक्षा प्रौद्योगिकी में निजी क्षेत्र की प्रभावी भागीदारी सुनिश्चित करने' के लिए डीआरडीओ के पुनर्गठन का आदेश दिया।

Other DRDO Full Form

  • Delayed Research Dummy Organization
  • Drought Relief and Development Organisation

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट DRDO Full Form आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप DRDO का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.