Full Form of KSRTC - केएसआरटीसी का फुल फॉर्म

KSRTC Full Form

What is Full Form of KSRTC

KSRTC Full Form = Karnataka / Kerala State Road Transport Corporation (कर्नाटक / केरल राज्य सड़क परिवहन निगम)

K = Karnataka / Kerala
S = State
R = Road
T = Transport
C = Corporation

केएसआरटीसी क्या है - What is KSRTC?

केएसआरटीसी KSRTC का पूर्ण रूप कर्नाटक / केरल राज्य सड़क परिवहन निगम होता है . केरल में एक राज्य के स्वामित्व वाली सार्वजनिक सड़क परिवहन निगम है। Kerala State Road Transport Corporation (KSRTC) देश की सबसे पुरानी सरकारी सार्वजनिक बस परिवहन सेवाओं में से एक है। 

KSRTC को तीन क्षेत्रों अर्थात् दक्षिण, मध्य और उत्तर में विभाजित किया गया है। इसका मुख्यालय केरल राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम में है।

KSRTC: Karnataka State Road Transport Corporation
KSRTC का full form Karnataka State Road Transport Corporation है। हिंदी में केएसआरटीसी का फुल फॉर्म कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम है। यह कर्नाटक, भारत में एक राज्य के स्वामित्व वाली सड़क परिवहन कंपनी है। 

Karnataka State Road Transport Corporation (KSRTC) के पास भारत में राज्य के स्वामित्व वाली परिवहन कंपनियों में वोल्वो बसों का सबसे बड़ा बेड़ा है। KSRTC का पूर्ण स्वामित्व कर्नाटक सरकार के पास है।

2014 से केरल और कर्नाटक राज्य के बीच KSRTC शब्द के उपयोग को लेकर कानूनी लड़ाई चल रही थी। जून २,२०२१ में, केंद्रीय व्यापार चिह्न रजिस्ट्री ने KSRTC संक्षिप्त नाम, लोगो और 'अना वंडी' नाम का उपयोग केवल केरल द्वारा किया जा सकता है क्योंकि उन्होंने ब्रिटिश राज के बाद 1965 से दायर किया और उपयोग करना शुरू किया, जबकि कर्नाटक ने 1973 के बाद ही उपयोग करना शुरू किया था। 

इसलिए केरल राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी) ने बताया, वे कर्नाटक राज्य परिवहन निगम को संक्षिप्त नाम का उपयोग नहीं करने के लिए नोटिस जारी करेंगे।

More information of KSRT

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट Full Form of KSRTC आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप KSRTC का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.