Full Form of DNA - डीएनए का फुल फॉर्म

dna full forms

What is Full Form of DNA

DNA Full Form = Deoxyribo Nucleic Acid (डिऑक्सीराइबोन्यूक्लिक अम्ल)

D = Deoxyribo
N = Nucleic
A = Acid

डीएनए क्या है - What is DNA?

डीएनए DNA का पूर्ण रूप डिऑक्सीराइबोन्यूक्लिक अम्ल होता है . Deoxy का मतलब ऑक्सीजन परमाणु की कमी है, Ribo का मतलब राइबोज शुगर होता है। कोशिका के केंद्रक में Nucleic पाया जाता है। Acid में नकारात्मक चार्ज फॉस्फेट आयन होता है जो अम्लीय होता है।

DNA मानव और अधिकांश अन्य जीवित प्राणियों के लिए वंशानुगत सामग्री है। यानी, वे सभी ज्ञात जीवित जीवों की वृद्धि, विकास, कार्यप्रणाली और प्रजनन के लिए आनुवंशिक जानकारी ले जाते हैं। डीएनए शरीर के प्रत्येक कोशिका के नाभिक में मौजूद होता है और आनुवंशिक निर्देश 4 नाइट्रोजन बेस से बने कोड के रूप में जमा होते है: Adenine (A), Cytosine (C), Guanine (G) और Thymine (T)

  • Adenine, 'A, इसमें 2-रिंग संरचना है, जिससे यह एक purine बनता है।
  • Thymine,  T,  एक pyrimidine है, जिसका अर्थ है कि इसमें 1-रिंग संरचना है।
  • Guanine,  G,  DNA और RNA दोनों का हिस्सा है, जहां यह cytosine के साथ बंधन करता है।
  • Cytosine,  C,  DNA और RNA का हिस्सा है और गुआनिन के साथ बंधन करता है। इसकी एक ring है, इसलिए यह एक pyrimidine है।

डीएनए के कार्य (Functions of DNA)


प्रतिकृति: डीएनए प्रतिकृति के माध्यम से कार्बन प्रतियां बनाता है। यह डीएनए को आनुवंशिक कोशिकाओं को पुरानी कोशिकाओं से नई कोशिकाओं (एक पीढ़ी से अगली पीढ़ी तक) में स्थानांतरित करने की अनुमति देता है।

  • प्रतिलेखन: डीएनए प्रतिलेखन की प्रक्रिया के माध्यम से RNAs (Ribonucleic Acid) का उत्पादन करता है।
  • आनुवांशिक सूचना: यह एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक आनुवांशिक जानकारी पहुंचाती है।
  • सेलुलर मेटाबॉलिज्म: यह enzymes, हार्मोन और विशिष्ट RNAs की मदद से कोशिकाओं की चयापचय प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करता है।
  • विकास: यह आंतरिक आनुवंशिक घड़ी के माध्यम से जीवों के विकास को नियंत्रित करता है।
  • डीएनए फिंगर प्रिंटिंग: प्रत्येक व्यक्ति का अपना डीएनए अनुक्रम होता है जो दूसरों के साथ मिलता जुलता नहीं है। डीएनए की इस संपत्ति का उपयोग डीएनए फिंगर प्रिंटिंग में किया जाता है, जो एक तकनीक का उपयोग किसी व्यक्ति को उसके डीएनए से पहचानने के लिए किया जाता है।


More information of DNA

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट Full Form of DNA आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप DNA का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.