Full Form of CNG - सीएनजी का फुल फॉर्म

CNG Full Form

What is Full Form of CNG

CNG Full Form = Compressed Natural Gas (संपीडित प्राकृतिक गैस)

C = Compressed
N = Natural
G = Gas

सीएनजी क्या है - What is CNG?

सीएनजी CNG का पूर्ण रूप संपीडित प्राकृतिक गैस होता है . CNG प्राकृतिक गैस का संकुचित (compressed) रूप है, जो मुख्य रूप से मीथेन [CH4] से बना है। 

वायु प्रदूषण को नियंत्रित करना प्रभावी है क्योंकि यह अन्य पेट्रोलियम उत्पादों की तुलना में कम अवांछनीय गैसों का उत्पादन करता है। इसलिए यह अन्य ईंधन उत्पादों की तुलना में अधिक पर्यावरण के अनुकूल है। 

यह अपने अन्य विकल्पों की तुलना में अधिक सुरक्षित है क्योंकि सीएनजी हवा की तुलना में हल्का है और रिलीज होने पर जल्दी फैलता है।


CNG का इतिहास

1800 के दशक के उत्तरार्ध में वाहनों के ईंधन के रूप में प्राकृतिक गैस का उपयोग शुरू किया गया था। पहले प्राकृतिक गैस वाहन को संयुक्त राज्य अमेरिका में पेटेंट कराया गया था और दूसरे विश्व युद्ध के तुरंत बाद, इटली और अन्य यूरोपीय देशों ने सीएनजी को प्राथमिक ईंधन के रूप में अपनाया।

CNG के फायदे

सस्ता: यह अपने अन्य विकल्पों की तुलना में सस्ता है, उदाहरण के लिए पेट्रोल और डीजल जो बसों, कारों और अन्य ऑटोमोबाइल को चलाने के लिए उपयोग किए जाते हैं। पेट्रोल और डीजल पर चलने वाले वाहनों की तुलना में सीएनजी पर चलने वाले वाहनों की maintenance (रखरखाव) लागत भी कम है।

पर्यावरण के अनुकूल: यह अधिक पर्यावरण के अनुकूल है क्योंकि यह अन्य विकल्प यानी डीजल और पेट्रोल की तुलना में कम अवांछनीय और हानिकारक गैसों का उत्सर्जन करता है।

स्वच्छ और कुशल इंजन: CNG का उपयोग करने से इंजन साफ और अधिक कुशल बनता है। गैसोलीन के विपरीत, सीएनजी दहन के समय हानिकारक कार्बन जमा को कम करता है। यह एक क्लीनर और अधिक कुशल इंजन के साथ-साथ लंबे समय तक चलने वाली स्पार्क प्लग का परिणाम है। तेल के बदलाव को भी कम से कम किया जाता है क्योंकि कार्बन जमा होने से तेल दूषित हो जाता है।

CNG के गुण

  • बेरंग
  • बेस्वाद
  • बिना गंध
  • गैर-विषाक्त
  • गैर संक्षारक
  • हवा की तुलना में 40% हल्का
  • उच्च प्रज्वलन तापमान

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट Full Form of CNG आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप CNG का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.