Full Form of OMR - ओएमआर का फुल फॉर्म

OMR Full Form

What is Full Form of OMR

OMR Full Form = Optical Mark Recognition (ऑप्टिकल निशान मान्यता)

O = Optical (ऑप्टिकल )
M = Mark (निशान )
R = Recognition (मान्यता)

ओएमआर क्या है - What is OMR?

ओएमआर OMR का पूर्ण रूप ऑप्टिकल निशान मान्यता होता है . ऑप्टिकल मार्क रिकॉगनिशन (जिसे ऑप्टिकल मार्क रीडिंग और ओएमआर भी कहा जाता है) सर्वेक्षण और परीक्षणों जैसे दस्तावेज़ रूपों से मानव-चिह्नित डेटा को कैप्चर करने की प्रक्रिया है। वे प्रश्नावली, बहुविकल्पी परीक्षा पत्र को लाइनों या छायांकित क्षेत्रों के रूप में पढ़ने के लिए उपयोग किया जाता है।

कई पारंपरिक ओएमआर डिवाइस एक समर्पित स्कैनर डिवाइस के साथ काम करते हैं जो फॉर्म पेपर पर प्रकाश की किरण चमकता है। एक पृष्ठ पर पूर्व निर्धारित पदों पर विपरीत परावर्तनशीलता का उपयोग इन चिन्हित क्षेत्रों का पता लगाने के लिए किया जाता है क्योंकि वे कागज के खाली क्षेत्रों की तुलना में कम प्रकाश को दर्शाते हैं।

कुछ ओएमआर डिवाइस उन रूपों का उपयोग करते हैं जो "ट्रांसपोटिक" पेपर पर अंकित होते हैं और प्रकाश की मात्रा को मापते हैं जो कागज से गुजरता है; इस प्रकार कागज के दोनों ओर एक निशान कागज से गुजरने वाले प्रकाश की मात्रा को कम कर देगा।

समर्पित ओएमआर डिवाइस के विपरीत, डेस्कटॉप ओएमआर सॉफ्टवेयर उपयोगकर्ता को वर्ड प्रोसेसर में अपने स्वयं के फॉर्म बनाने और उन्हें लेजर प्रिंटर पर प्रिंट करने की अनुमति देता है। ओएमआर सॉफ्टवेयर तब एक सामान्य डेस्कटॉप छवि स्कैनर के साथ एक दस्तावेज़ फीडर के साथ काम करता है ताकि एक बार भरे गए रूपों को संसाधित किया जा सके।

More information of OMR

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट Full Form of OMR आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप OMR का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.