Full Form of GDP - जीडीपी का फुल फॉर्म

GDP Full Form

What is Full Form of GDP

GDP Full Form = Gross Domestic Product (सकल घरेलू उत्पाद)

G = Gross
D = Domestic
P = Product

जीडीपी क्या है - What is GDP?

जीडीपी GDP का पूर्ण रूप सकल घरेलू उत्पाद होता है . यह किसी देश के भीतर उत्पादित सभी वस्तुओं, उत्पादों और सेवाओं का कुल बाजार मूल्य है, जो एक विशिष्ट अवधि में होता है। 

इसका उपयोग किसी अर्थव्यवस्था के आकार और समग्र विकास या राष्ट्र की अर्थव्यवस्था में गिरावट को मापने के लिए किया जाता है। यह किसी देश के आर्थिक स्वास्थ्य को इंगित करता है और साथ ही एक विशिष्ट देश के लोगों के जीवन स्तर को निर्दिष्ट करता है, अर्थात जैसे ही जीडीपी बढ़ता है उस देश के लोगों का जीवन स्तर बढ़ता है। 

अच्छा जीडीपी रखने वाला देश जीवित उद्देश्य के लिए एक अच्छा देश माना जाता है। भारत में, जीडीपी में योगदान देने वाले तीन मुख्य क्षेत्र हैं; उद्योग, सेवा क्षेत्र और कृषि जिसमें संबद्ध सेवाएं शामिल हैं।

इतिहास


1652 और 1674 के बीच डच और अंग्रेजी के बीच अनुचित कराधान के खिलाफ जमींदारों का बचाव करने के लिए विलियम पेटी द्वारा जीडीपी की मूल अवधारणा दी गई थी। 

बाद में, इस पद्धति को आगे चार्ल्स डेवनेंट द्वारा विकसित किया गया है। इसकी आधुनिक अवधारणा पहली बार 1934 में साइमन कुजनेट द्वारा विकसित की गई थी।

 1944 में ब्रेटन वुड्स सम्मेलन के बाद, यह देश की अर्थव्यवस्था को मापने का मुख्य साधन बन गया।

जीडीपी की गणना कैसे करें?


जीडीपी की गणना के लिए कई दृष्टिकोण हैं। यदि हम एक सरल दृष्टिकोण के बारे में बात करते हैं, तो यह कुल खपत, सकल निवेश और सरकारी खर्च के अलावा निर्यात, शून्य आयात के मूल्य के बराबर है।


सूत्र:  GDP = COE + GOS + GMI + TP & M? एसपी एंड एम
या

जीडीपी = निजी खपत + सकल निवेश + सरकारी खर्च + (निर्यात? आयात)
जीडीपी की गणना करने के लिए विभिन्न दृष्टिकोण निम्नलिखित हैं:

  • उत्पादन दृष्टिकोण
  • आय दृष्टिकोण
  • व्यय दृष्टिकोण

More information of GDP

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट Full Form of GDP आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप GDP का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.

LikeHideComments