Full Form of FA & CAO - एफए & सीएओ का फुल फॉर्म

FA & CAO full form
What is Full Form of FA?

FA Full Form = Financial Advisor (वित्तीय सलाहकार)

F = Financial
A = Advisor

एफए क्या है - What is FA?

एफए FA का पूर्ण रूप वित्तीय सलाहकार होता है . एफए एक बहुत ही ज्यादा यूज़ होने वाला शब्द है इसका अधिकतर इस्तेमाल रेलवे में किया जाता है. यह रेलवे के एकाउंट डिपार्टमेंट का एक पद है, जिसे वित्तीय सलाहकार कहा जाता है. इस संवर्ग के मुख्य कार्यों में भारतीय रेलवे के खातों का रखरखाव और कार्यकारी को वित्तीय सलाह शामिल हैं। क्षेत्रीय स्तर पर, IRAS अधिकारियों को वित्तीय सलाहकार और मुख्य लेखा अधिकारियों के रूप में नामित किया जाता है जबकि डिवीजन स्तर पर, वे प्रभागीय वित्त प्रबंधक होते हैं।

What is Full Form of CAO?

CAO Full Form = Chief Account Officer (मुख्य खाता अधिकारी)
C = Chief
A = Account
O = Officer


सीएओ
 क्या है - What is CAO?


CAO स्थापना और व्यय, पुस्तकें और बजट और प्रशासन दोनों के वित्त विंग के प्रभारी। लेखा विभाग के प्रशासन के प्रभारी, राजपत्रित और अराजपत्रित, निरीक्षण, प्रशिक्षण, दक्षता, भविष्य निधि और निपटान अनुभाग के स्थापना दावों का भुगतान।

वित्तीय सलाहकार और मुख्य लेखा अधिकारी सभी भारतीय रेलवे के खातों के समुचित रखरखाव और विभिन्न रेलवे के तहत प्राप्तियों और व्यय से संबंधित संपूर्ण खातों के संकलन के लिए जिम्मेदार है.

More information of FA

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट Full Form of FA & CAO आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप FA  & CAO का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.

LikeHideComments