Full Form of EWS - ईडब्ल्यूएस का फुल फॉर्म

EWS Full Form

What is Full Form of EWS

EWS Full Form = Economically Weaker Section (इकोनोमिकली विकर सेक्शन - आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग)

E = Economically
W = Weaker
S = Section

ईडब्ल्यूएस क्या है - What is EWS?


ईडब्ल्यूएस EWS का पूर्ण रूप इकोनोमिकली विकर सेक्शन - आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग होता है . ईडब्ल्यूएस भारत में ऐसे लोगों का उपश्रेणी है, जो सामान्य श्रेणी के हैं, लेकिन उनकी वार्षिक आय रु 1 लाख तक है। किसी अन्य आरक्षित वर्ग जैसे एससी, एसटी, ओबीसी से संबंधित नहीं हैं। 


एक व्यक्ति, जिसकी पारिवारिक आय 1 लाख से अधिक है, को सामान्य श्रेणी का व्यक्ति माना जाएगा, लेकिन ईडब्ल्यूएस श्रेणी से नहीं।



भारत सरकार ने ईडब्ल्यूएस की परिभाषा दी है और यह आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईबीसी) से अलग है। EBC (इकोनॉमिकली बैकवर्ड क्लास) और MEBC (मोस्ट इकोनोमिकली बैकवर्ड क्लास) की परिभाषा अलग-अलग संस्थानों और राज्यों में भिन्न होती है।



केंद्र सरकार ने जनरल श्रेणी के उम्मीदवारों के ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) के लिए हाल ही में 10% आरक्षण कोटा पेश किया है। भारत में ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र प्राप्त करने की पात्रता केवल वार्षिक आय के एक कारक पर आधारित नहीं है।



यह आपकी आयोजित संपत्ति, वार्षिक आय, आवासीय फ्लैट आदि पर विचार कर सकता है। छात्रों के लिए केंद्रीय सरकार के स्वामित्व वाले कॉलेजों में प्रवेश पाने की पेशकश की सीमा और नौकरियों की पेशकश केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है।

 

हालाँकि, राज्य की सरकार ईडब्ल्यूएस श्रेणी के आरक्षण के माध्यम से राज्य के स्वामित्व वाले कॉलेजों और राज्य सरकार में नौकरियों में प्रवेश के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक अलग आय सीमा निर्धारित कर सकती है।



यह उन नागरिकों या परिवारों को संदर्भित करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है जो समय-समय पर निश्चित सीमा स्तर से नीचे आय के साथ आते हैं। यद्यपि नागरिक / गृहस्थी की आर्थिक कमजोरी के बारे में निर्णय लेने में अन्य आर्थिक कारक हो सकते हैं, लेकिन आय एक प्रमुख मापदंड है।

 

सार्वजनिक नीति के क्षेत्र में इस शब्द को भारत के संविधान की प्रस्तावना के संदर्भ में सराहा जाना चाहिए जो न्याय- सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक तलाश करता है।

 

ईडब्ल्यूएस के रूप में यह वर्गीकरण अन्य श्रेणियों जैसे "वंचित वर्गों" से अलग है, जो अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य सामाजिक रूप से पिछड़े समुदायों से संबंधित हैं, जो सामाजिक, सांस्कृतिक, भौगोलिक, भाषाई, लिंग या लिंग के कारण नुकसान का कारण हो सकते हैं। ऐसे अन्य कारक। सामान्य तौर पर इसे 'गरीबी रेखा से नीचे' (बीपीएल) कहा जाता है।



केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा आवास, स्वास्थ्य, भोजन, शिक्षा और इस तरह की अन्य बुनियादी जरूरतों के क्षेत्रों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के उत्थान के लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं। ।

More information of EWS

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट Full Form of EWS आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप EWS का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.

LikeHideComments