Full Form of DOP - डीओपी का फुल फॉर्म

DOP Full Form

What is Full Form of DOP

DOP Full Form = Director Of Photography (फोटोग्राफी के निदेशक)

D = Director
O = Of
P = Photography

डीओपी क्या है - What is DOP?

डीओपी DOP का पूर्ण रूप फोटोग्राफी के निदेशक होता है . फोटोग्राफी के निदेशक एक फिल्म, टेलीविजन उत्पादन या अन्य लाइव एक्शन पीस पर काम करने वाले कैमरा और लाइट क्रू पर मुख्य है और यह छवि से संबंधित कलात्मक और तकनीकी निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार है।

इस क्षेत्र के अध्ययन और अभ्यास को सिनेमैटोग्राफी कहा जाता है।

सिनेमैटोग्राफर निर्देशक के इरादों के अनुसार दृश्य का एहसास करने के लिए कैमरा, फिल्म स्टॉक, लेंस, फिल्टर आदि का चयन करता है। छायाकार और निर्देशक के बीच के संबंध अलग-अलग होते हैं; कुछ उदाहरणों में, निर्देशक छायाकार को पूर्ण स्वतंत्रता की अनुमति देगा; दूसरों में, निर्देशक बहुत कम किसी को भी अनुमति देता है, यहां तक ​​कि सटीक कैमरा प्लेसमेंट और लेंस चयन को निर्दिष्ट करने के लिए भी इतना ही नहीं।

एक बार निर्देशक और छायाकार एक-दूसरे के साथ सहज हो गए तो इस तरह की भागीदारी आम नहीं है; निर्देशक आम तौर पर सिनेमैटोग्राफर को बताएंगे कि दृश्य से क्या चाहिए था और सिनेमैटोग्राफर अक्षांश को उस प्रभाव को प्राप्त करने की अनुमति देता है।

गति चित्रों के शैशव काल में, सिनेमैटोग्राफर आमतौर पर निर्देशक और शारीरिक रूप से कैमरे को संभालने वाले व्यक्ति भी होते थे। जैसे-जैसे कला का स्वरूप और तकनीक विकसित हुई, निर्देशक और कैमरा ऑपरेटर के बीच एक अलगाव पैदा हुआ। प्रकाशिकी में तकनीकी प्रगति के अलावा, कृत्रिम प्रकाश व्यवस्था और तेज़ (अधिक प्रकाश-संवेदनशील) फिल्म स्टॉक के आगमन के साथ, सिनेमैटोग्राफी के तकनीकी पहलुओं को उस क्षेत्र में एक विशेषज्ञ की आवश्यकता होती है।

More information of DOP

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट Full Form of DOP आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप DOP का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.