Full Form of DML - डीएमएल का फुल फॉर्म

DML Full Form

What is Full Form of DML

DML Full Form = Data Manipulation Language (डेटा मैनिपुलेशन लैंग्वेज)

D = Data
M = Manipulation
L = Language

डीएमएल क्या है - What is DML?

डीएमएल DML का पूर्ण रूप डेटा मैनिपुलेशन लैंग्वेज होता है . SQL के माध्यम से डेटाबेस में एक बिंदु तक संग्रहीत डेटा के साथ संचार करते समय तालिकाओं और सूत्र सहायक होते हैं, लेकिन एक समय आता है जब हम वास्तव में कुछ काफी जटिल डेटा इंटरैक्शन को निष्पादित करना चाहते हैं।

हमें उस स्थिति में डेटा मैनिपुलेशन लैंग्वेज की भी आवश्यकता होगी। डीएमएल एक डेटाबेस को ठीक से सूचित करने का एक तरीका है जिसे हम चाहते हैं कि वह इस तरीके से बातचीत करके इसे खरोंच से समझने के लिए बनाया गया है।

जब मौजूदा डेटा के भीतर इंटरैक्ट करने की बात आती है, तो डेटा जोड़ना, हिलाना या हटाना, ऐसा करने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है।

डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली डेटा को संशोधित या परिवर्तित करने के लिए फ़ंक्शन या बोलियों की एक रूपरेखा प्रदान करती है, जिसे डेटा मैनीपुलेशन भाषा कहा जाता है।

डेटा हेरफेर शायद SQL प्रश्नों को टाइप करके या आमतौर पर क्वेरी-बाय-उदाहरण (QBE) ग्राफ़िकल इंटरफ़ेस का उपयोग करके किया जा सकता है। इन घोषणाओं का उपयोग तालिकाओं में पाए गए डेटा को संशोधित करने के लिए किया जाता है।

ये घोषणाएं परिणामों पर काम करने वाली हैं। इन बयानों के लिए तालिकाओं की संरचना से कोई संबंध नहीं है। डेटा हेरफेर में तालिका में डेटा को प्रस्तुत करना, तालिका के डेटा को बदलना और तालिका से डेटा हटाना शामिल है।

डीएमएल बयानों के लिए लेन-देन नियंत्रण आवश्यक है। कोई भी संशोधन जो डीएमएल स्टेटमेंट डेटाबेस के लिए करता है उसे लेनदेन कहा जाएगा।

इसलिए डीएमएल स्टेटमेंट द्वारा किए गए किसी भी समायोजन को टीसीएल स्टेटमेंट्स (ट्रांजेक्शन कंट्रोल लैंग्वेज) द्वारा नियंत्रित किया जाना चाहिए। DML SQL कथनों का एक उपसमूह है जो तालिकाओं में संग्रहीत जानकारी को बदल देता है।

के रूप में, यह मुख्य रूप से डेटाबेस प्रदर्शन पर केंद्रित है, साथ ही साथ यह एचडीएफएस (हडोप डिस्ट्रीब्यूटेड फाइल सिस्टम) स्टोरेज के केवल-प्रकृति का उपयोग करता है।

More information of DML

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट Full Form of DML आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप DML का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.