Full Form of BMC - बीएमसी का फुल फॉर्म

BMC Full Form

What is Full Form of BMC

BMC Full Form = Brihanmumbai Municipal Corporation (बृहन्मुंबई नगर निगम)

B = Brihanmumbai
M = Municipal
C = Corporation

बीएमसी क्या है - What is BMC?

बीएमसी BMC का पूर्ण रूप बृहन्मुंबई नगर निगम होता है . । पूर्व में, BMC को 1996 तक बॉम्बे म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन और म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ऑफ ग्रेटर बॉम्बे (MCGB) के रूप में जाना जाता था। 


यह महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई की शासी नागरिक संस्था है। यह भारत में सबसे अमीर नगर निगम है। MCGM का वार्षिक बजट भारत के कुछ छोटे राज्यों के वार्षिक बजट से अधिक होता है।

यह भारत का सबसे अमीर नगर निगम है। MCGM का वार्षिक बजट भारत के कुछ छोटे राज्यों से अधिक है। यह बॉम्बे म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन एक्ट 1888 के तहत स्थापित किया गया था। एमसीजीएम शहर के नागरिक बुनियादी ढांचे और प्रशासन और कुछ उपनगरों के लिए जिम्मेदार है।

यह बॉम्बे म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन एक्ट 1888 के तहत स्थापित किया गया था। बीएमसी शहर के प्रशासन, नागरिक बुनियादी ढांचे और मुंबई के कुछ उपनगरों के लिए जिम्मेदार है। तृष्णा विश्वासराव अपने नेता के रूप में सेवा देने वाली 2015 में पहली महिला नगरसेवक बनीं।

संगठन का नेतृत्व एक भारतीय प्रशासन अधिकारी (IAS) करता है जो नगर आयुक्त के रूप में कार्य करता है। बीएमसी सड़कों और फ्लाईओवर के रखरखाव और निर्माण के लिए जिम्मेदार है, जिसमें रोडवेज की रोशनी और सफाई भी शामिल है।

यह स्वास्थ्य और स्वच्छता बनाए रखने के लिए माना जाता है; इस संबंध में यह कचरा संग्रहण और निपटान, अस्पतालों, जल आपूर्ति और सीवरेज का प्रबंधन करता है। 

नगरसेवकों को चुनने के लिए एक चुनाव आयोजित किया जाता है, जो कर्तव्य और बुनियादी नागरिक बुनियादी ढांचे को लागू करने के लिए जिम्मेदार हैं। 

मेयर, जो घर के प्रमुख के रूप में कार्य करता है, आमतौर पर बहुमत पार्टी से होता है।


More information of BMC

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट Full Form of BMC आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप BMC का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.