एसएससी SSC Full Form in Hindi - Secondary School Certificate

SSC

SSC Full Form in Hindi = Secondary School Certificate (माध्यमिक स्कूल प्रमाणपत्र) or Staff Selection Commission (कर्मचारी चयन आयोग)

S = Secondary
S = School
C = Certificate

or

S = Staff
S = Selection
C = Commission

SSC Full Form in Hindi

SSC का Full Form : Secondary School Certificate (माध्यमिक स्कूल प्रमाणपत्र) or Staff Selection Commission (कर्मचारी चयन आयोग) होता है . SSC को स्कूल सर्टिफिकेट एग्जाम या मैट्रिक परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है। यह CBSE और अन्य राज्य बोर्डों सहित शिक्षा के विभिन्न बोर्डों द्वारा आयोजित एक Public परीक्षा है। यह 10 वीं बोर्ड परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इस परीक्षा में 10 वीं कक्षा के छात्र बैठते है।

भारत में, 10 वीं बोर्ड परीक्षा आमतौर पर मार्च / अप्रैल में भारत के अधिकांश एजुकेशन बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है। परीक्षा से कम से कम एक month पहले board द्वारा एक exam schedule जारी किया जाता है। कक्षा 10 के Board exam result आमतौर पर May / June में घोषित किए जाते हैं।

भारतीय राज्य जो SSC परीक्षा आयोजित करते है
तमिलनाडु, गुजरात, केरल, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, गोवा और मध्य प्रदेश भारतीय राज्य हैं जो SSC Exam आयोजित करते हैं। इस पाठ्यक्रम के पूरा होने के बाद छात्रों को परीक्षा में उनके प्रदर्शन के अनुसार Grade या Percentage के साथ Certificate मिलता है। इसके बाद वे स्टूडेंट Higher Secondy Certificate (HSC) के एग्जाम में बैठ सकते है, यानी SSC परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्र HSC में उपस्थित होने के योग्य होते है।

SSC परीक्षा के लिए सबसे सामान्य विषय

  • Mathematics (गणित)
  • Science & Technology (विज्ञान और प्रौद्योगिकी)
  • Social Science (सामाजिक विज्ञान)
  • Hindi
  • English
  • Regional Language (प्रादेशिक भाषा)

SSC = Staff Selection Commission

SSC का full form in Hindi : Staff Selection Commission (कर्मचारी चयन आयोग) है। SSC भारत सरकार के अधीन एक orgnization है जो भारत सरकार के विभिन्न ministry और departments में और अधीनस्थ कार्यालयों में विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करने के लिए है।

SSC भारत सरकार के विभागों में Group C (गैर-तकनीकी) और Group B (गैर-राजपत्रित, दोनों तकनीकी और गैर-तकनीकी) Posts पर भर्ती करने के लिए हर साल संयुक्त exam आयोजित करता है। Staff Selection Commission (कर्मचारी चयन आयोग) को ग्रुप D से LDC ग्रेड में पदोन्नति, LDC से UDC ग्रेड में पदोन्नति और आशुलिपिक ग्रेड D से आशुलिपिक ग्रेड C तक पदोन्नति के लिए departmetal exams आयोजित करने का काम सौंपा गया है।

More Full Form

वाईवा VIVA
CBSE - सीबीएसई
CS - सीएस
CA - सीए

Official Website of SSC

https://ssc.nic.in/

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट SSC Full Form in Hindi आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप SSC का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई प्रशन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.