आईटीबीपी ITBP Full Form in Hindi - Indo-Tibetan Border Police

ITBP Full Form in Hindi

ITBP Full Form in Hindi = Indo-Tibetan Border Police (भारत-तिब्बत सीमा पुलिस)

I = Indo
T = Tibetan
B = Border
P = Police

ITBP Full Form in Hindi

ITBP का Full Form : Indo-Tibetan Border Police (भारत-तिब्बत सीमा पुलिस) होता है . 24 अक्टूबर 1962 को CRPF अधिनियम के द्वारा इसका गठन किया गया शुरू में इसमें केवल 4 बटालियन थी| 1978 में पुनर्गठन के बाद से ITBP में 15 सेक्टरों के साथ 60 बटालियन के बल का विस्तार हुआ है और 89 फ्रंटियर के साथ 89,432 की स्वीकृत ताकत है।

1962 के चीन-भारतीय युद्ध के कारण इसका गठन किया गया था। ITBP के पहले प्रमुख बलबीर सिंह थे, जो पहले इंटेलिजेंस ब्यूरो में एक पुलिस अधिकारी थे। ITBP की तैनाती का इरादा तिब्बत से लगे भारत की सीमा का सुरक्षा करना।

ITBP को Civil Medica Camp, आपदा प्रबंधन, Atomic, Biological और रासायनिक आपदाओं में प्रशिक्षित किया जाता है। ITBP की दो बटालियन राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल में तैनात हैं।

ITBP की मुख्य कार्य

ITBP के मुख्य रूप से 5 कार्य होते हैं:
  1. उत्तरी सीमाओं पर सीमा उल्लंघन का पता लगाने और उसके रोकथाम,के साथ ही स्थानीय आबादी के बीच सुरक्षा की भावना को बढ़ावा देना।
  2. अवैध Entry और सीमा पार तस्करी की जाँच करना।
  3. VIP को सुरक्षा प्रदान करना और इसके साथ ही संवेदनशील प्रतिष्ठानों की भी सुरक्षा करना।
  4. किसी गड़बड़ी की स्थिति में किसी भी क्षेत्र में सरकार के आदेश को संरक्षित करना।
  5. शांति बनाए रखने के लिए।
वर्तमान में, ITBP की बटालियनें भारत-चीन सीमा के 3,488 किलोमीटर की दूरी, लद्दाख के काराकोरम दर्रे से लेकर अरुणाचल प्रदेश में दिफू ला तक तैनात हैं। सीमा के पश्चिमी, मध्य और पूर्वी क्षेत्र में मानवयुक्त सीमा चौकियाँ 21,000 फीट (6,400 मीटर) की ऊँचाई पर हैं। ITBP एक Mountain trained force है और अधिकांश अधिकारी और पुरुष पेशेवर रूप से Trained climber है।

More Full Form

बीएसएफ BSF Full Form
Full Form of SSB
Full Form of CBI
Full Form of SSF
Full Form of NSG

Official Website of ITBP

https://www.itbpolice.nic.in/

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट ITBP Full Form in Hindi आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप ITBP का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई प्रशन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.