पीडीऍफ़ PDF Full Form in Hindi - Portable Document Format

pdf-full-form

PDF Full Form = Portable Document Format (पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट).

P = Portable
D = Document
F = Format

PDF Full Form in Hindi

PDF का Full Form : Portable Document Format होता है. हिंदी में पीडीऍफ़ का फुल फॉर्म पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट होता है. यह पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट के लिए है, जो मशीन-स्वतंत्र रिकॉर्ड फॉर्मेट है| पीडीएफ आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला वाक्यांश है, और हम में से कई लोग पीडीएफ को पूर्ण आकार और महत्व नहीं जानते हैं।

पीडीएफ आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला वाक्यांश है, और हम में से कई लोग पीडीएफ को पूर्ण आकार और महत्व नहीं जानते हैं। यह पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट के लिए है, जो मशीन-स्वतंत्र रिकॉर्ड फॉर्मेट है। 

पीडीएफ का उपयोग 1990 के दशक की शुरुआत में शुरू हुआ, और एडोब सिस्टम्स ने इस दस्तावेज़ प्रारूप को विकसित और प्रशासित किया, जिसका उपयोग दस्तावेजों को डिजिटल छवि के रूप में देखने के लिए किया जा सकता है। आप किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम या सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के बावजूद अपनी फाइलों को प्रस्तुत या देख सकते हैं।

पीडीएफ छवि PDF Images

पीडीएफ एक फाइल प्रकार का प्रारूप है जो एडोब सिस्टम्स द्वारा बनाया गया है। यह पहली बार 1993 में जारी किया गया था। इन दस्तावेजों को पढ़ने के लिए एडोब रीडर (या किसी अन्य पीडीएफ रीडर सॉफ्टवेयर) का उपयोग किया जा सकता है।

How to Read PDF - पीडीएफ फाइल कैसे पढ़ें?

अगर आपके पास फोन या कंप्यूटर है, तो आप आसानी से पीडीएफ फाइल पढ़ सकते हैं और जान सकते हैं कि क्या लिखा है। आजकल, स्मार्टफोन में पहले से ही एक पीडीएफ रीडर होता है।

यदि आप अभी भी पीडीएफ फाइल खोल सकते हैं, तो प्ले स्टोर में एक पीडीएफ रीडर लिखकर खोजें। आपको कई एप्लिकेशन दिखाई देंगे जिसमें से पीडीएफ फाइल को पढ़ा जा सकता है।

PDF का इस्तेमाल क्यों करें?

  1. सही गतिशीलता और पोर्टेबिलिटी प्रदान करता है: पीडीएफ गतिशीलता और पोर्टेबिलिटी की सुविधा देता है। आप एडोब एक्रोबेट रीडर जैसे मुफ्त टूल के उपयोग से कहीं भी एक पीडीएफ फाइल पढ़ सकते हैं।
  2. सभी दृश्य तत्वों को संरक्षित करता है: यदि आप अपने दस्तावेज़ में कोई दृश्य प्रभाव बनाते हैं और अपने दस्तावेज़ को पीडीएफ में बदलना चाहते हैं तो आपके सभी पाठ, ग्राफिक्स और चित्र जो आपने अपने दस्तावेज़ में बनाए हैं (उदाहरण के लिए: ms word) आसानी से परिवर्तित किया जा सकता है।
  3. अत्यधिक सुरक्षित: पीडीएफ डेटा ट्रांसमिशन और ईमेल के माध्यम से साझा करने के लिए एक आसान और सुरक्षित दृष्टिकोण प्रदान करता है।
  4. फ़ाइल संपीड़न: आप गुणवत्ता में कोई नुकसान किए बिना अपने कच्चे डेटा फ़ाइल को संपीड़ित कर सकते हैं। यह डेटा साझाकरण को तेज़ बना सकता है।

Other PDF Full Form

  • PDF = Probability Distribution Function
  • PDF = Postdoctoral Fellowship
  • PDF = Pcad Database Interchange Format
  • PDF = Package Definition File
  • PDF = Programmable Data Formatter
  • PDF = Program Data Form
  • PDF = Panamanian Defense Force
  • PDF = Probability Density Function

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट PDF Full Form in Hindi आप सब को जरुर पसंद आया होगा. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई क्वेश्चन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.