Full form Of MSP - एम्एसपी का फुल फॉर्म

MSP Full Form

What is the Full form of MSP?

MSP Full Form = Minimum Support Price (न्यूनतम समर्थन मूल्य )

M = Minimum (न्यूनतम )

S =  Support (समर्थन )

P =  Price (मूल्य )

न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) क्या है ?

न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) भारत सरकार द्वारा कृषि उत्पादकों को बाजार में हस्तक्षेप का एक रूप है, जो कि कृषि उत्पादकों को खेत की कीमतों में किसी भी तेज गिरावट के लिए बीमा करता है।

कृषि लागत और मूल्य आयोग (CACP) की सिफारिशों के आधार पर कुछ फसलों के लिए बुवाई के मौसम की शुरुआत में भारत सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा की जाती है।

बम्पर उत्पादन के वर्षों के दौरान मूल्य में अत्यधिक गिरावट के खिलाफ MSP की कीमत भारत सरकार द्वारा उत्पादक - किसानों की रक्षा के लिए तय की जाती है।

न्यूनतम समर्थन मूल्य उनकी उपज के लिए गारंटी मूल्य हैं

सरकार। किसानों को संकट से उबारने और सार्वजनिक वितरण के लिए खाद्यान्नों की खरीद का प्रमुख उद्देश्य है।

यदि बाजार में बम्पर उत्पादन और ग्लूट के कारण कमोडिटी के लिए बाजार मूल्य घोषित न्यूनतम मूल्य से नीचे आता है, तो सरकारी एजेंसियां ​​घोषित न्यूनतम मूल्य पर किसानों द्वारा दी गई पूरी मात्रा की खरीद करती हैं।

सरकार एमएसपी पर निर्णय कैसे लेती है?

भारत में, 'रबी' और 'खरीफ' नाम से दो प्रमुख फसलें हैं। सरकार प्रत्येक फसल सीजन की शुरुआत में MSP की घोषणा करती है।

एमएसपी का निर्णय सरकार द्वारा कृषि लागत और मूल्य आयोग द्वारा किए गए प्रमुख बिंदुओं पर विस्तृत अध्ययन के बाद किया जाता है।

  • आपूर्ति का आधार – फसल पर MSP तय करने के लिए सबसे पहला फैक्टर होता है आपूर्ति का आधार, इससे यह तय किया जाता है की किस प्रकार से फसल का उत्पादन किया गया है।
  • उत्पादन की लागत – MSP तय करने का दूसरा मुख्य फैक्टर है उत्पादन की लागत, किसी फसल का उत्पादन करने की औसतन लागत के आधार पर भी यह तय किया जाता है।
  • फसल की वर्तमान कीमत  – जिस फसल पर MSP तय करना है उस फसल पर यह भी देखा जाता है की इस फसल की वर्तमान मे देश के बाजार मे और अन्ट्रराष्ट्रिय बाजार मे किमत क्या चल रही है, यह भी देखा जाता है।

तकनीकी शब्दों में, इन चरों को A2, FL और C2 कहा जाता है। एमएसपी की गणना सरकार द्वारा अक्सर इन सभी को जोड़कर की जाती है।

Related Post:

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट MSP Full Form आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप MSP का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebooktwitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई प्रश्न  हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.


LikeHideComments