Full Form of MC - एमसी का फुल फॉर्म

Full Form of MC

What is Full Form of MC

MC Full Form = Menstrual Cycle (मासिक धर्म)

M = Menstrual
C = Cycle

Full Form of MC in Hindi

MC का Full Form : Menstrual Cycle (मासिक धर्म) होता है . मासिक धर्म चक्र (एमसी) नियमित प्राकृतिक परिवर्तन है जो महिला प्रजनन प्रणाली (विशेष रूप से गर्भाशय और अंडाशय) में होता है जो गर्भावस्था को संभव बनाता है।

मासिक धर्म निम्न चार चरणों में होता है.

  1. Menstrual phase (मासिक धर्म): इस चरण में, गर्भाशय की टूटी-फूटी परत खून के रूप में योनि से बाहर आती है। यह रक्तस्राव आमतौर पर 3-4 दिनों तक रहता है।
  2. Follicular phase (फ़ॉलिक्यूलर फ़ेस): यह मासिक धर्म चक्र का पहला चरण है। यह मासिक धर्म के बाद शुरू होता है जब रक्तस्राव बंद हो जाता है। इस चरण में, कूप अंडे को छोड़ने की तैयारी करता है, आमतौर पर केवल एक कूप अंडे में विकसित होता है।
  3. Ovulatory phase (ओव्यूलेटरी चरण): यह चरण चक्र के 14 वें दिन से शुरू होता है। इस चरण में, अंडाशय से अंडा निकलता है और फैलोपियन ट्यूब में निर्देशित होता है। यदि शुक्राणु फैलोपियन ट्यूब में मौजूद नहीं है, तो निषेचन नहीं होता है और अंडे 24 घंटों के भीतर विघटित हो जाते हैं।
  4. Luteal phase (ल्यूटियमी चरण): इस चरण में, कूप के अवशेष (जिसे corpus luteum कहा जाता है) टूट जाते हैं, अगर निषेचन पिछले चरण में नहीं हुआ था। यह गर्भाशय के अंदरूनी अस्तर के विघटन की ओर जाता है जो रक्तस्राव या मासिक धर्म की शुरुआत का कारण बनता है।

Some Other Full Form

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट Full Form of MC आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप MC का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई प्रशन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.