इडी ED Full Form in Hindi - Enforcement Directorate

ED Full Form

ED Full-Form in Hindi = Enforcement Directorate (प्रवर्तन निदेशालय)
E = Enforcement
D = Directorate

ED Full Form in Hindi

 ED का Full Form : Enforcement Directorate (प्रवर्तन निदेशालय)  जिसे प्रवर्तन निदेशालय के रूप में जाना जाता है, एक विशेष वित्तीय जांच एजेंसी है, जो वित्त मंत्रालय, भारत सरकार के राजस्व विभाग के अंतर्गत कार्य करती है।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) एक कानून प्रवर्तन एजेंसी और आर्थिक खुफिया एजेंसी है जो भारत के आर्थिक कानूनों को लागू करती है। निम्नलिखित आर्थिक कानून हैं -
  • विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 (फेमा)
  • धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (PMLA)
यदि कोई नागरिक विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम 1999 और मनी लॉन्ड्रिंग अधिनियम, 2002 का उल्लंघन करता है, तो ईडी को उसकी जांच करने और उसे गिरफ्तार करने का अधिकार है।

इस विशेष वित्तीय जांच में, भारतीय राजस्व सेवा, भारतीय मेट्रो कानून सेवा, भारतीय पुलिस सेवा, एक भारतीय प्रशासनिक सेवा से चुने गए अधिकारी ऐसा करते हैं।

ED के क्या कार्य हैं? प्रवर्तन निदेशालय के कार्य और शक्तियां

’प्रवर्तन निदेशालय’ की जांच एजेंसी का मुख्य कार्य विदेशों से भारत में भेजी जाने वाली अवैध या संदिग्ध विदेशी मुद्रा और भारत से विदेशों में भेजी जाने वाली अवैध मुद्रा, मनी लॉन्ड्रिंग, काले धन से संबंधित मामलों की जांच करना है।

ईडी को विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम 1999 और धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 का उल्लंघन करने के सभी दोषियों या आरोपियों के खिलाफ मामले दर्ज करने का अधिकार है।


मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट ED Full Form आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप ED का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebooktwitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई प्रशन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.