Full Form of DGP - डीजीपी का फुल फॉर्म

Full Form of DGP

What is Full Form of DGP

DGP Full Form = Director General of Police (पुलिस महानिदेशक)

D = Director
G = General of
P = Police

DGP Full Form in Hindi

DGP का Full Form : Director General of Police (पुलिस महानिदेशक) होता है . भारत में, Director general of police (DGP) एक थ्री-स्टार (three-star) रैंक है और भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में Highest Ranking वाला police officer है। सभी DGP भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी हैं। 

DGP आमतौर पर हर भारतीय राज्य में State police force का Chief होता है, उस स्थिति में अधिकारी को State police chief कहा जाता है, यह एक कैबिनेट चयन पद है। पुलिस महानिदेशक या पुलिस आयुक्त का पद चिन्ह (दिल्ली में) क्रॉस तलवार और डंडों के ऊपर राष्ट्रीय प्रतीक है।

इसके अलावा, 2019 में, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि उनके निर्दिष्ट सेवानिवृत्ति से 6 महीने पहले के अवशिष्ट कार्यकाल वाले वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को DGP के पद पर पदोन्नत किया जा सकता है।

Functions, roles & duties of DIG

  • वह पुलिस बल प्रशासन के मामलों से संबंधित राज्य सरकार के सलाहकार के रूप में कार्य करता है।
  • वह बल के प्रशिक्षण और अनुशासन के लिए जिम्मेदार है और इस प्रकार पुलिस विभाग द्वारा कानून और व्यवस्था और कर्तव्यों के निर्वहन को सुनिश्चित करता है।
  • पुलिस अधिनियम के अनुसार नियम बनाने के लिए DIG को अधिकृत किया जाता है। वह सरकार की पूर्व स्वीकृति के साथ आदेश जारी कर सकता है।
  • वह हड़तालों, दंगों, औद्योगिक विवादों के दौरान संचालन का निर्देशन करता है। इस तरह के ऑपरेशन डीजीपी के निर्देश और नियंत्रण में रहते हैं।
  • वह गंभीर कानून व्यवस्था की समस्याओं के दौरान रिजर्व पुलिस बलों की तैनाती कर सकता है।
  • वह राज्य के मुख्यमंत्री और अन्य संबंधित अधिकारियों को अपने आधिकारिक दौरे या यात्राओं के बारे में सूचित करता है।

DGP(पुलिस महानिदेशक)कैसे बने?


पुलिस महानिदेशक या पुलिस महानिदेशक police force में अंतिम और शीर्ष पद होता है। आम तौर पर विभिन्न कारकों के आधार पर राज्य में केवल 1 या सबसे अधिक 4 ऐसे पोस्ट होते है।

पदोन्नति द्वारा केवल एक IPS अधिकारी ही इस post तक पहुँच सकता है। IPS अधिकारी बनने के लिए, UPSC परीक्षा को pass करना होगा जो कि देश में सबसे कठिन exam है। इस एग्जाम में पास अधिकारी को पहले ASP, SP, DIG, Spl IG, Addl DG और DG का पोस्ट प्राप्त होता है।

NPA (राष्ट्रीय पुलिस अकादमी) में परीक्षा दिए गए एग्जाम के आधार पर अधिकारियों को उनकी योग्यता के अनुसार लिस्टेड किया जाता है । यह योग्यता सूची सेवा के अंत तक सभी पदोन्नति के लिए आधार बनाती है।

मुश्किल तथ्य यह है कि हालांकि अधिकारी एक ही बैच के हैं लेकिन वे अलग-अलग उम्र के हैं। एक ने UPSC को न्यूनतम उम्र में, दूसरे ने उम्र के आखिरी पड़ाव में और अन्य ने बीच में pass किया हो सकता है। जो अधिकारी merit list में सबसे कम उम्र का है, उसके पास DGP बनने का सबसे अच्छा मौका है। क्योंकि अन्य, भले ही वे छोटे अधिकारी से वरिष्ठ हों, छोटे अधिकारी से पहले सेवानिवृत्ति की आयु प्राप्त कर सकते है।

More information of DGP

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट Full Form of DGP आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप DGP का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई प्रशन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.

LikeHideComments