Full Form of CID - सीआईडी का फुल फॉर्म

Full Form of CID

What is Full Form of CID

CID Full Form = Crime Investigation Department (अपराध जांच विभाग)

C = Crime 

I = Investigation 

D = Department

CID Full Form in Hindi

CID का Full Form : Crime Investigation Department (अपराध जांच विभाग) होता है . (सीआईडी) भारतीय राज्य police की एक Investigation and intelligence branch है। यह police संगठन की सबसे महत्वपूर्ण इकाइयों में से एक है और इसका नेतृत्व Additional Director General of Police (ADGP) करता है। CID Indian Govt. और DGP के द्वारा सौंपे गए निर्दिष्ट मामलों की Investigation करता है। 

CID को ब्रिटिश सरकार द्वारा 1902 में police आयोग की सिफारिशों के आधार पर बनाया गया था। सीआईडी का head office पुणे में है। CID की कई branches हैं जैसे अपराध शाखा (CB-CID), Anti-Terrorism Wing, Anti-Narcotics Cell, Anti-Human Trafficking and Missing Person Cell, Finger Print Bureau, Bank Fraud, Dog Squad and Human Rights Department।

Work CID ?

CID का मुख्य कार्य Murder, rape, theft, robbery आदि जैसे आपराधिक मामलों की Investigation करना है। यह evidence इकट्ठा करता है, Criminal Cases and Fraud के लिए तथ्य और criminals को पकड़ता है और अंत में guilty को अदालत में सबूत के साथ पेश करता है। 

अपराध के स्तर के आधार पर, ये Investigation कई शहरों और राज्यों में फैल सकती है। मामलों की Investigation के लिए CID team, local police की मदद भी लेती है।

Eligibility criteria for CID officer

  • Candidate को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • सीआईडी में एक सब इंस्पेक्टर या अधिकारी के रूप में शामिल होने के लिए Candidate की न्यूनतम योग्यता किसी मान्यता प्राप्त university से स्नातक होना आवश्यक है।
  • CID ​​में एक कांस्टेबल के रूप में शामिल होने के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता 12 वीं या Higher Secondary Certificate (HSC) है।
  • CID अधिकारी बनने के लिए, Indian Public Service Examination को उत्तीर्ण करना होगा जो हर साल संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाती है।
  • इसके अलावा, Candidate के पास एक Excellent memory, sharp eyes, चरित्र का अच्छा निर्णय, एक टीम में काम करने की क्षमता और साथ ही अकेले में काम करने की क्षमता होना चाहिए। ये इस job की मूलभूत आवश्यकताएं हैं।
  • भारत में कई university हैं जो स्नातक स्तर पर अपराध विज्ञान में पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। ये पाठ्यक्रम आपको CID ​​में शामिल होने में मदद कर सकते हैं। सीआईडी में विभिन्न पदनाम या पद हैं।

Rank in CID :

  • उप- निरीक्षक (Sub- Inspectors)
  • निरीक्षकों (Inspectors)
  • अधीक्षकों (Superintendents)
  • अतिरिक्त police महानिदेशक (Additional Director General of Police)
  • police महानिरीक्षक (IGP), आदि।
More information of CID मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट Full Form of CID आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप CID का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई प्रशन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.