Full Form of CBSE - सीबीएसई का फुल फॉर्म

Full Form of CBSE

What is Full Form of CBSE

CBSE Full Form = Central Board of Secondary Education (केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड)

C = Central
B = Board
S = Secondary
E = Education

Full Form of CBSE in Hindi

CBSE का Full Form : Central Board of Secondary Education (केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) होता है . बोर्ड ने पहले भारत भर के कॉलेजों में इंजीनियरिंग और वास्तुकला में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए AIEEE परीक्षा आयोजित की थी। हालांकि AIEEE परीक्षा 2013 में आईआईटी-संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) के साथ विलय कर दी गई थी। आम परीक्षा को अब JEE(Main) कहा जाता है और इसलिए इसे राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा आयोजित किया जाता है।

सीबीएसई मार्च के महीने में हर साल कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए अंतिम परीक्षा आयोजित करता है। परिणाम मई के अंत तक घोषित किए जाते है।

CBSE भारत के प्रमुख मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए AIPMT (ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट) भी आयोजित करता है। 2014 में, जूनियर रिसर्च फेलोशिप प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा का आयोजन और उच्च शिक्षा के संस्थानों में सहायक प्रोफेसर के लिए पात्रता सीबीएसई को आउटसोर्स की गई थी।

इन परीक्षणों के अलावा, CBSE केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा और दसवीं कक्षा की वैकल्पिक दक्षता परीक्षा भी आयोजित करता है। 2014 में NET को शामिल करने के साथ, सीबीएसई दुनिया में सबसे बड़ी परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था बन गई है

Some Other Full Form


मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट Full Form of CBSE आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप CBSE का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई प्रशन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.

LikeHideComments