Full Form of CA - सीए का फुल फॉर्म

Full Form of CA

CA Full Form = Chartered Accountant (सनदी लेखाकार)

C = Chartered
A = Accountant

What is Full Form of CA

CA का Full Form Chartered Accountant (सनदी लेखाकार)होता है . किसी निश्चित व्यवसायिक लेखाशास्त्र संस्था या संघ के सदस्यों द्वारा प्रयोग की जाने वाली उपाधि है। इन्हें अंग्रेजी में चार्टर्ड अकाउंटैंट कहा जाता है। सनदी लेखाकार सभी व्यवसायों/व्यापारों या वित्तीय क्षेत्रों में कार्यरत है।

CA के कार्य

  • Internal Audit:- आंतरिक लेखा परीक्षा एक गतिशील पेशा है जो संगठनों को उनके उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करता है। यह एक संगठन में जोखिम प्रबंधन, नियंत्रण और शासन प्रक्रियाओं की प्रभावशीलता का मूल्यांकन और सुधार करने के साथ संबंधित है।
  • Statutory Audit:- सांविधिक ऑडिट का उद्देश्य किसी अन्य प्रकार के ऑडिट के उद्देश्य के समान है: यह निर्धारित करने के लिए कि क्या कोई संगठन बैंक शेष, बहीखाता रिकॉर्ड और वित्तीय लेनदेन जैसी जानकारी की जांच करके अपनी वित्तीय स्थिति का उचित और सटीक प्रतिनिधित्व प्रदान कर रहा है।
  • कर लेखा परीक्षा (Tax Audit):- एक टैक्स ऑडिट IRS द्वारा आपके टैक्स रिटर्न की एक परीक्षा है यह सत्यापित करने के लिए कि आपकी आय और कटौती सही हैं। एक टैक्स ऑडिट तब होता है जब आईआरएस आपके कर रिटर्न की थोड़ी और बारीकी से जांच करने का फैसला करता है और यह सत्यापित करता है कि आपकी आय और कटौती सही है।
  • कर योजना (Tax Planning):- टैक्स प्लानिंग एक टैक्स दक्षता के दृष्टिकोण से किसी की वित्तीय स्थिति का विश्लेषण है ताकि सबसे अधिक अनुकूलित तरीके से किसी के वित्त की योजना बनाई जा सके। कर नियोजन एक करदाता को एक वित्तीय वर्ष से अधिक कर छूट को कम करने के लिए विभिन्न कर छूट, कटौती और लाभों का सबसे अच्छा उपयोग करने की अनुमति देता है।
  • लागत योजना (Cost Planning):- एक बड़ी समस्या जो हम निर्माण उद्योग के भीतर देख रहे हैं, वह यह है कि बजट से अधिक होने के कारण आगे बढ़ने के लिए परियोजनाओं की विफलता है। स्वाभाविक रूप से, यह वास्तुकार और ठेकेदार दोनों के साथ-साथ ग्राहक को भी निराश करता है।

Related Post:

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट Full Form of CA आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप CA का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई प्रशन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.

LikeHideComments