सीपीओ CPO Full Form in Hindi - Central Police organisation

CPO

CPO Full Form in Hindi = Central Police organisation (केंद्रीय पुलिस संगठन)

C = Central
P = Police
O = Organisation

CPO Full Form in Hindi

CPO का Full Form : Central Police organisation (केंद्रीय पुलिस संगठन) होता है . इसे एसएससी सीपीओ SSC CPO के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि यह पुलिस के उप-निरीक्षक (SI) के पद के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित एक परीक्षा है। आईटीबीआई, CRPF, BSI, Delhi Police, और अधिक जैसे विभिन्न संगठनों के लिए एसआई की भर्ती के लिए यह नेशनल लेवल पर आयोजित किया जाता है।

Exam Pattern

SSC CPO परीक्षा विभिन्न चरणों में आयोजित की जाती है जो इस प्रकार हैं:
  • पेपर I: यह 2 घंटे की अवधि के साथ 200 अंकों की लिखित परीक्षा है। इस पेपर में शामिल विषयों में जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल नॉलेज और जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन शामिल हैं।
  • पेपर- II: यह 200 अंकों की दो घंटे की लिखित परीक्षा भी है। इस परीक्षा में शामिल विषय अंग्रेजी भाषा और समझ हैं।
  • फिजिकल एंड्योरेंस टेस्ट: लिखित परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार फिजिकल एंड्योरेंस टेस्ट के लिए योग्य होते हैं। इसकी शारीरिक क्षमता के अनुसार पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए इसका कठिनाई स्तर अलग है.

SSC CPO Eligibility Criteria

  • राष्ट्रीयता: उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवार को भारत में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक होना चाहिए।
  • आयु सीमा: आवश्यक न्यूनतम आयु 20 वर्ष है, और अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष है। एसटी / एससी या ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट है।

More Full Form

सीआईएसएफ CISF
आईटीबीपी ITBP
बीएसएफ BSF
सीआरपीएफ CRPF

Official Website of CPO

https://police.gov.in/poi-internal-pages/central-police-organisations-cpos

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट CPO Full Form in Hindi आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप CPO का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई प्रशन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे.