एएसआई ASI Full Form in Hindi - Assistant Sub Inspector

ASI
ASI Full Form in Hindi = Assistant Sub Inspector (सहायक उप-निरीक्षक)

A = Assistant

S = Sub

I = Inspector

ASI Full Form in Hindi

ASI का Full Form : Assistant Sub Inspector (सहायक उप-निरीक्षक) होता है . भारत के police force में, एक सहायक उप-निरीक्षक (ASI) एक गैर-राजपत्रित पुलिस अधिकारी होता है जो एक पुलिस हेड कांस्टेबल के ऊपर और एक सब-इंस्पेक्टर के नीचे रैंकिंग रखता है। एएसआई के लिए रैंक प्रतीक चिन्ह एक सितारा है, जिसमें कंधे की पट्टियों के बाहरी किनारे पर लाल और नीले रंग की धारीदार रिबन होती है। वह / वह एक जांच अधिकारी हो सकता है। ए.एस.आई. अक्सर पुलिस चौकी या "फ़ेरी" और जांच केंद्रों के प्रभारी अधिकारी होते हैं। कुछ पुलिस स्टेशन वे जीडी ड्यूटी के प्रभारी हैं। वे वरिष्ठ अधिकारियों के लिए घटनाओं की रिपोर्ट बनाते हैं।

पुलिस थानों में एएसआई आमतौर पर सेनाओं के प्रभारी होते हैं और प्रशिक्षण केंद्रों में वे मुख्य ड्रिल अधिकारी होते हैं। सशस्त्र पुलिस और सीआरपीएफ / बीएसएफ / आईटीबीपी / सीआईएसएफ में वे प्लाटून एसआई के बाद दूसरे प्रभारी हैं और उन्हें प्लाटून का स्टाफ / प्रशासनिक प्रभार सौंपा गया है।

यह पुलिस और अर्धसैनिक सेवाओं में अधिकारी ग्रेड में प्रवेश रैंक है। आमतौर पर एएसआई बीएसएफ जैसे सीमा रक्षक बलों में सीमा गश्ती पलटन का प्रभारी होता है। इसके अलावा छठे केंद्रीय वेतन आयोग से पहले अर्धसैनिक बलों में एएसआई की कोई रैंक नहीं है जिसे बाद में पेश किया गया है। अभी भी कुछ अर्धसैनिक बलों में एसएसबी आदि जैसे एएसआई रैंक नहीं है।

ASI = Archaeological Survey of India (भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण विभाग)


यह ASI मंत्रालय से जुड़ी एक इंडियन गवर्मेंट एजेंसी है जो पुरातात्विक अनुसंधान और देश में सांस्कृतिक स्मारकों के प्रोटेक्शन के लिए जिम्मेदार है।

इसकी स्थापना 1861 में Alexander Cunningham ने की थी जो इसके पहले महानिदेशक भी बने। Archeology department of India उत्तर प्रदेश राज्य के भारतीय शहर अयोध्या में खुदाई और खोज के लिए जिम्मेदार है। इसमें से अधिकांश बाबरी मस्जिद के आसपास हैं।

Archaeological Survey of India (एएसआई) द्वारा 1970, 1992 और 2003 में अयोध्या और उसके आसपास और विवादित स्थल पर किए गए पुरातात्विक उत्खनन से इस बात के प्रमाण मिले हैं कि इस स्थल पर एक बड़ी हिंदू संरचना मौजूद थी।

2003 में, एक भारतीय उच्च न्यायालय के आदेश से, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को एक और अधिक गहन अध्ययन करने के लिए कहा गया था और यह पता लगाने के लिए एक उत्खनन किया गया था कि क्या मलबे के नीचे की संरचना का प्रकार मस्जिद के नीचे राम मंदिर होने का एक निश्चित संकेत है।

हालांकि, यह पता नहीं लगाया जा सका कि यह एक राम मंदिर था, क्योंकि अवशेष एक शिव मंदिर के समान थे।

More Full Form

एएसपी ASP
पीईटी & पीएसटी PET & PST
पीआई PI
एडीजी या एडीजीपी ADG or ADGP
More information of ASI

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट ASI Full Form in Hindi आप सब को जरुर पसंद आया होगा, और अब आप ASI का full form जान गए होंगे. इसे आप अपने मित्रो के साथ facebook, twitter पर शेयर करें. यदि आपके मन में कोई प्रशन हो तो उसे कमेंट बॉक्स के जरिये हमें बताये उसे हम दूर करने का प्रयास करेंगे